ADVERTISEMENT

अमेरिका में भारतीय को इसलिए मिली सजा, कोर्ट ने क्यों कहा था, अब 'डांस' समाप्त हो गया

अमेरिका के न्याय विभाग ने ‘डार्क वेब मार्केटप्लेस’ पर प्रतिबंधित पदार्थ बेचने के मामले में बनमीत सिंह को पांच साल जेल की सजा सुनाई है। उससे लगभग 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर जब्त किए जाने का आदेश दिया गया है। उत्तराखंड स्थित हल्द्वानी का रहने वाला है। उसे लंदन से गिरफ्तार किया गया था।

40 साल के बनमीत सिंह को अमेरिका के अनुरोध पर अप्रैल 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था। / @niu

भारत में उत्तराखंड स्थित हल्द्वानी के 40 साल के बनमीत सिंह को अमेरिका के अनुरोध पर अप्रैल 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उसे मार्च 2023 में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था। बनमीत ने प्रतिबंधित पदार्थों को बेचने और मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश के आरोपों को जनवरी में स्वीकार किया। अमेरिका के न्याय विभाग ने ‘डार्क वेब मार्केटप्लेस’ पर प्रतिबंधित पदार्थ बेचने के मामले में पांच साल जेल की सजा सुनाई गई है। उससे लगभग 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर जब्त किए जाने का आदेश दिया गया है।

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार बनमीत ने Silk Road, Alpha Bay, Hansa और इस जैसे अन्य डार्क वेब मार्केटप्लेस पर वेंडर मार्केटिंग साइट्स बनाईं, जिनमें फेंटेनल, LSD, एक्स्टसी, Xanax, ketamine और tramadol सहित नियंत्रित पदार्थ बेचे गए। डार्क वेब इंटरनेट का वह हिस्सा है, जहां तक आम सर्च इंजन नहीं पहुंच पाता और इस तक विशेष वेब ब्राउजर के जरिए ही पहुंचा जा सकता है।

संघीय अभियोजकों का कहना है कि ग्राहकों ने इन साइट का उपयोग करके सिंह से ऑर्डर की गई दवाओं के लिए क्रिप्टोकरेंसी के जरिए भुगतान किया। क्रिप्टोकरेंसी में मनी को ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है। इसके बाद सिंह ने व्यक्तिगत रूप से यूएस मेल या अन्य शिपिंग सेवाओं के माध्यम से यूरोप से अमेरिका तक दवाओं की खेप पहुंचाने की व्यवस्था की। एक अधिकारी ने बताया कि इस काम के जरिए बनमीत ने करीब 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर कमाए।

2012 और जुलाई 2017 के बीच सिंह ने अमेरिका के भीतर कम से कम आठ डिस्ट्रीब्यूशन सेल्स को कंट्रोल किया, जिनमें ओहियो, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, मैरीलैंड, न्यूयॉर्क, नॉर्थ डकोटा और वॉशिंगटन स्थित सेल शामिल थे। न्याय विभाग के मुताबिक, इन डिस्ट्रीब्यूशन सेल्स में लोगों ने दवा शिपमेंट हासिल किया और फिर सभी 50 राज्यों, कनाडा, इंग्लैंड, आयरलैंड, जमैका, स्कॉटलैंड और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में विभिन्न स्थानों पर इन्हें भेज दिया गया।

आधिकारिक जानकारी में कहा गया है कि साजिश के दौरान सिंह के ड्रग ऑर्गनाइजेशन ने संयुक्त राज्य भर में सैकड़ों किलोग्राम नियंत्रित पदार्थों को भेज दिया और एक मल्टी-मिलियन डॉलर के ड्रग इंडस्ट्री की स्थापना की, जिसने लाखों डॉलर की ड्रग आय को क्रिप्टोकरेंसी खातों में वैध बना दिया, जो अंततः लगभग 150 मिलियन अमरीकी डॉलर का हो गया।

ड्रग ऑर्डर में सिंह गिरोह के सदस्य अक्सर विक्रेता नाम ‘Liston’ का इस्तेमाल करते थे और 'मैं अभी भी डांस कर रहा हूं' का हस्ताक्षर किया करते थे। ओहियो के दक्षिणी जिले के लिए अमेरिकी अटॉर्नी केनेथ एल पार्कर ने सिंह को दोषी ठहराते हुए 26 जनवरी को कहा था कि 'आज, बनमीत सिंह की दोषी की दलील के साथ, डांस समाप्त हो गया है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related