ADVERTISEMENT

परमार्थ निकेतन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूजा-अर्चना की, मां गंगा की उतारी आरती

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष चिदानंद सरस्वती और परमार्थ निकेतन की अंतरराष्ट्रीय निदेशक साध्वी भगवती सरस्वती ने सुगंधित फूलों की पंखुड़ियों, शंख ध्वनि, पुष्प वर्षा और वेद मंत्रों से उनका स्वागत किया गया। उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गुरमीत सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन में आयोजित समारोह में शामिल हुईं। / Parmarth Niketan

23 अप्रैल को हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन में आयोजित समारोह में शामिल हुईं। परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष चिदानंद सरस्वती और परमार्थ निकेतन की अंतरराष्ट्रीय निदेशक साध्वी भगवती सरस्वती ने सुगंधित फूलों की पंखुड़ियों, शंख ध्वनि, पुष्प वर्षा और वेद मंत्रों से उनका स्वागत किया गया। उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गुरमीत सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपति के देवी लक्ष्मीजी को पवित्र फूलों की माला चढ़ाने के साथ हुई। राष्ट्रपति ने स्वामी चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती जी के साथ शांत उद्यान में विचार-विमर्श किया, जहां उन्होंने विभिन्न आध्यात्मिक और सेवा-उन्मुख पहलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

इस दौरान परमार्थ निकेतन की ओर से दिव्य शक्ति फाउंडेशन के साथ मिलकर कई धर्मार्थ और मानवीय सेवा पहलों के बारे में राष्ट्रपति के साथ विवरण साझा किया गया। इनमें से कुछ इनिशिएटिव के कुछ चुने गए प्रतिभागियों को राष्ट्रपति से मिलने का अवसर मिला।

दिव्यांग मुक्त भारत कैंपेन से महिलाएं, लड़कियां और बच्चे आए। जिसमें परमार्थ विजय पब्लिक स्कूल, उत्तरकाशी में नेत्रहीन बच्चों के लिए एक स्कूल, परमार्थ नारी शक्ति केंद्र, मुफ्त कौशल विकास कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने सहित गरिमा के साथ जीवन जीने के लिए अलग-अलग दिव्यांग व्यक्तियों का समर्थन किया गया।

राष्ट्रपति ने वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज सहित ग्लोबल इंटरफेथ वाश एलायंस के माध्यम से परमार्थ के पानी, स्वच्छता, स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों, स्वच्छता मानकों को बढ़ाने, स्वच्छता कार्यकर्ताओं को सम्मानित करने और उनके जीवन को बदलने के बारे में भी जाना।

इसके बाद शाम का मुख्य आकर्षण मां गंगा के पवित्र तट पर प्रसिद्ध गंगा आरती रही जिसमें राष्ट्रपति ने भाग लिया। हनुमान जयंती के अवसर पर समारोह परमार्थ निकेतन के हनुमान घाट पर हनुमानजी की प्रार्थना, राष्ट्रगान, देशभक्ति के उत्साह के साथ शुरू हुई। समारोह के दौरान विश्व शांति के लिए गंगा पूजा और पवित्र यज्ञ में पूर्णाहुति भी दी गई।

भक्ति के वातावरण में राष्ट्रपति हरिनाम संकीर्तन के लिए भजन मंडली में शामिल हुईं। परमार्थ गुरुकुल ऋषिकुमारों, तीर्थयात्रियों के साथ चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती के साथ विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की। प्रशंसा और स्मरण के प्रतीक के रूप में राष्ट्रपति को हनुमान जयंती के सम्मान में एक पवित्र रुद्राक्ष का पौधा, एक पवित्र रुद्राक्ष माला और हनुमानजी की सुंदर प्रतिमा भेंट की गई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की शालीन उपस्थिति ने उपस्थित लोगों के दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related