ADVERTISEMENT

एआई इनोवेशन में भारतीय डेवलपर्स की कितनी भूमिका, सत्या नडेला ने बताया

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन व सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि यह देखना शानदार है कि भारत की डेवलपर कम्युनिटी देश ही नहीं दुनिया के भविष्य के निर्माण की हमारी तकनीक और उपकरणों का कैसे इस्तेमाल कर रही है।

सत्या नडेला ने वैश्विक एआई इनोवेशन को आगे बढ़ाने में भारतीय डेवलपर कम्युनिटी की भूमिका की सराहना की / LinkedIN @Microsoft

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन व सीईओ सत्या नडेला ने भारत और दुनिया में चुनौतियों को हल करने के लिए अग्रणी उत्पादों और समाधानों के निर्माण में भारत के डेवलपर समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। नडेला की हालिया भारत यात्रा माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में उनके 10 साल पूरे होने के अवसर पर हुई।

सत्या नडेला ने 8 फरवरी को भारत के बेंगलुरु में माइक्रोसॉफ्ट एआई टूर में करीब 1,100 डेवलपर्स और टेक लीडर्स को संबोधित किया। उन्होंने वैश्विक स्तर पर एआई इनोवेशन को आगे ले जाने में भारतीय डेवलपर्स के योगदान पर भी चर्चा की। 

भारत GitHub पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला मार्केट है जो Microsoft के स्वामित्व वाला सॉफ़्टवेयर इनोवेशन प्लेटफ़ॉर्म है। इसका 1.32 करोड़ से ज्यादा डेवलपर्स उपयोग करते हैं। भारत के 2027 तक GitHub पर सबसे बड़े डेवलपर कम्युनिटी के रूप में अमेरिका से भी आगे निकलने की उम्मीद है। अमेरिका के बाद भारत में GitHub पर जेनरेटिव AI प्रोजेक्टों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है।

सत्या नडेला ने इस अवसर पर कहा कि एआई की यह अगली पीढ़ी तय कर रही है कि डेवलपर्स भारत सहित हर जगह कैसे और क्या निर्माण करते हैं। यह देखना शानदार है कि भारत की डेवलपर कम्युनिटी देश ही नहीं दुनिया के भविष्य के निर्माण की हमारी तकनीक और उपकरणों का कैसे इस्तेमाल कर रही है।

गैर-लाभकारी संगठनों, स्टूडेंट डेवलपर्स और सर्वम एआई, शिक्षा कोपायलट, ओपन हेल्थकेयर नेटवर्क और पर्सिस्टेंट सिस्टम्स जैसे बड़े उद्यमों के इंटेलिजेंट डिजिटल इंजीनियरिंग प्लेटफॉर्म के डेवलपर्स ने दिखाया है कि किस तरह माइक्रोसॉफ्ट की तकनीक ने उनके एआई अपनाने में तेजी लाने में मदद की और उन्हें इनोवेशन के लिए सशक्त बनाया।

बेंगलुरु में अपने माइक्रोसॉफ्ट एआई टूर से एक दिन पहले  नडेला ने मुंबई में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ कनेक्शन प्रोग्राम से अपने भारत टूर की शुरुआत की थी। इस प्रोग्राम में शीर्ष व्यापारिक नेताओं और नीति निर्माताओं ने हिस्सा लिया था। इस कार्यक्रम में नडेला ने कहा था कि भारत एआई को वास्तविकता बनाने के लिए विशिष्ट योगदान दे रहा है। हम भारत में एआई के हुनरमंद लोगों की समस्याएं दूर करने और नए अवसर पैदा करने में मदद के लिए पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के साथ व्यापक साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सत्या नडेला ने एआई युग में सफल होने के लिए लोगों और संगठनों को सशक्त बनाने के इरादे से भारत में माइक्रोसॉफ्ट के नए कौशल निवेश की भी घोषणा की। माइक्रोसॉफ्ट अपनी ADVANTA(I)GE INDIA पहल के माध्यम से 2025 तक भारत में 20 लाख लोगों को AI स्किलिंग का अवसर प्रदान करेगा।

भारत के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय और 10 राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में यह पहल 100 ग्रामीण व्यावसायिक शैक्षणिक संस्थानों और प्रशिक्षण केंद्रों में 5 लाख छात्रों और नौकरी चाहने वालों को बुनियादी और एडवांस एआई ट्रेनिंग प्रदान करेगी। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट टियर 2 और टियर 3 शहरों में उच्च शिक्षण संस्थानों में 5,000 ट्रेनर्स के जरिए एक लाख युवा महिलाओं को गहन एआई तकनीकी कौशल ट्रेनिंग भी देगा।  

इस पहल ने तीन प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की है, जिनमें भारत के भविष्य के पेशेवरों को सशक्त बनाना, सरकारी अधिकारियों को एआई ट्रेनिंग देना और गैर-लाभकारी संगठनों की एआई क्षमता से लैस करना शामिल है। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related