ADVERTISEMENT

भारतीय मूल के प्रख्यात गणितज्ञ टीएन सुब्रमण्यम का अमेरिका में निधन

एक बार भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी अपनी यात्रा के दौरान उनसे व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी और उन्हें नवोन्मेषी होने और ऐसे काम करने के लिए प्रोत्साहित किया था जिससे देश को उन पर गर्व हो।

सांकेतिक तस्वीर / Image : Unsplash

भारतीय मूल के प्रख्यात गणितज्ञ और जनरल मोटर्स के लिए रूट वन कंपनी और सर्वर के निर्माता डॉ. टीएन सुब्रमण्यम का मंगलवार को मिशिगन में निधन हो गया। डॉ. सुब्रमण्यम 76 वर्ष के थे। 

डॉ. सुब्रमण्यम 1979 में अमेरिका चले आए थे। वह भारत और अमेरिका के अकादमिक गलियारों में प्रसिद्ध थे। वह अपने पीछे गणित की दुनिया के लिए गणितीय मॉडल और सिद्धांतों की एक समृद्ध विरासत छोड़ गए हैं। जनरल मोटर्स द्वारा जीएम कारों के गणितीय मॉडल बनाने के लिए उनकी सेवाएं ली गई थीं। 

बाद में उन्होंने ऑटोमोटिव विनिर्माण कंपनी के लिए रूट वन कंपनी की स्थापना की जो सभी जीएम कारों और जीपीएस सिस्टम के लिए ऑटो-फाइनेंसिंग संभालती है। वह अमेरिका में ट्रॉय, मिशिगन में जनरल मोटर्स की साइट के सर्वर के निर्माता थे।

एक बार भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी अपनी यात्रा के दौरान उनसे व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी और उन्हें नवोन्मेषी होने और ऐसे काम करने के लिए प्रोत्साहित किया था जिससे देश को उन पर गर्व हो।

सुब्रमण्यम के परिवार में पत्नी, बेटी और दामाद हैं जो अमेरिका के मैरीलैंड राज्य में बाइडन प्रशासन के लिए काम करते हैं। उनके इकलौते छोटे भाई टीएनए टॉक के अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर और प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के पूर्व संपादक (अर्थशास्त्र) टीएन अशोक हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

 

 

 

E Paper

 

ADVERTISEMENT

Related