ADVERTISEMENT

अमेरिका में हिंदूफोबिया के खिलाफ श्री थानेदार ने पेश किया प्रस्ताव, CoHNA ने किया स्वागत

CoHNA के अध्यक्ष निकुंज त्रिवेदी ने कहा कि हम श्री थानेदार के आकलन से सहमत हैं और अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के खिलाफ बढ़ती नफरत की तरफ ध्यान आकर्षित करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं। 

खाड़ी क्षेत्र में पिछले कुछ समय में हिंदू मंदिरों पर हमलों की बढ़ती वारदातों के मद्देनजर कांग्रेसी श्री थानेदार ने अहम पहल की है। / Image - CoHNA

हिंदू समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले नागरिक अधिकार संगठन कोएलिशन ऑफ हिंदूज ऑफ नॉर्थ अमेरिका (CoHNA) ने अमेरिका में हिंदूफोबिया से लड़ने के लिए कांग्रेस सदस्य श्री थानेदार द्वारा पेश प्रस्ताव की सराहना की है।
 
CoHNA ने एक बयान में कहा कि हाल ही में सदन में पेश प्रस्ताव H.Res 1131 अमेरिका के प्रति हिंदू अमेरिकियों के योगदान को मान्यता देने वाला दस्तावेज है। पिछले कुछ वर्षों में समुदाय ने जिस हिंसा का सामना किया है, यह उसे भी स्वीकार करता है। 



बयान में आगे कहा गया कि CoHNA अमेरिका में अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के इस अग्रणी प्रयास के लिए मिशिगन से डेमोक्रेट प्रतिनिधि श्री थानेदार के नेतृत्व और उनके प्रयासों को धन्यवाद देता है।

CoHNA के अध्यक्ष निकुंज त्रिवेदी ने कहा कि हम श्री थानेदार के आकलन से सहमत हैं और अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के खिलाफ बढ़ती नफरत की तरफ ध्यान आकर्षित करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं। 

हम लगातार कहते रहे हैं कि जब किसी समुदाय पर हमले की घटनाओं में उचित कार्रवाई नहीं होती तब धार्मिक स्वतंत्रता जैसे मौलिक मानवाधिकारों का बहुत ज्यादा मतलब नहीं रह जाता, इसलिए हम सभी सांसदों से H.Res 1131 का समर्थन करने और इसके पक्ष में मतदान करने का आग्रह करते हैं। 

खाड़ी क्षेत्र में हिंदू मंदिरों पर हाल ही में लगातार हमलों की वजह से हिंदूफोबिया का मुद्दा एक बार फिर से गरमाया है। बयान में कहा गया है कि दिसंबर 2023 से लेकर जनवरी 2024 के बीच दो महीनों में ही कम से कम छह हमले हो चुके हैं। हालात ये हो गए कि कांग्रेस के पांच प्रतिनिधियों को न्याय विभाग को पत्र लिखकर इस मामले पर ध्यान देने और कार्रवाई करने का आग्रह करना पड़ा है। 

इस प्रस्ताव में विभिन्न क्षेत्रों में हिंदू अमेरिकियों के योगदान समेत कई बिंदुओं का जिक्र किया गया है। अमेरिका की सांस्कृतिक विविधता को समृद्ध करने में दिवाली और होली जैसे जीवंत हिंदू त्योहारों के महत्व को भी रेखांकित किया गया है। प्रस्ताव हिंदुओं से भेदभाव और उनके पूजा स्थलों को टारगेट करके होने वाले नफरती अपराधों की निंदा करता है। 

कोहना इससे पहले हिंदूफोबिया को लेकर कांग्रेस में तीन ब्रीफिंग आयोजित कर चुका है। इस दौरान मीडिया, शिक्षा, संस्कृति, संस्थागत नीतियों और बुनियादी सुरक्षा को लेकर चिंताएं जता चुका है। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related