ADVERTISEMENT

H1-B कैप रजिस्ट्रेशन की प्रारंभिक प्रक्रिया पूरी, USCIS ने बताया- आगे क्या होगा

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने बताया है कि वित्त वर्ष 2025 के लिए एच-1बी वीजा का संख्यात्मक आवंटन पूरा करने के लिए यूनीक लाभार्थियों के पर्याप्त संख्या में इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण मिल चुके हैं।

चुनिंदा लाभार्थियों के साथ सभी संभावित आवेदकों को अपडेट कर दिया गया है। / Image - Unsplash

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने एच1बी वीजा के लिए प्रारंभिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने की घोषणा की है। उसने बताया कि वित्तीय वर्ष 2025 के लिए निर्धारित एच-1बी वीजा के लिए पर्याप्त संख्या में इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन प्राप्त हो चुके हैं। इसमें एडवांस डिग्री की छूट भी शामिल है। 
 
यूएससीआईएस ने पुष्टि करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2025 एच-1बी वीजा के संख्यात्मक आवंटन को पूरा करने को प्रारंभिक पंजीकरण अवधि के दौरान यूनीक लाभार्थियों के लिए पर्याप्त संख्या में इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण मिल चुके हैं। चुनिंदा लाभार्थियों के साथ सभी संभावित आवेदकों को नोटिफाई कर दिया गया है। अब वे अपने लाभार्थियों के लिए एच-1बी की सीमा संबंधी आवेदन दाखिल कर सकते हैं। 

पंजीकरण कराने वालों को उनके ऑनलाइन अकाउंट में प्रत्येक रजिस्ट्रेशन के सामने इनमें से कोई स्टेटस दिखाई देगा- 

  • दाखिल (Submitted) : रजिस्ट्रेशन दाखिल कर दिया गया है और अब वे चयन के लिए पात्र हैं। यदि प्रारंभिक चयन प्रक्रिया पूरी हो गई है तो यह रजिस्ट्रेशन इस वित्तीय वर्ष में बाद में होने वाले सलेक्शन के लिए योग्य रहेगा, बशर्ते इसे अमान्य घोषित न कर दिया गया हो। 
  • चयनित (Selected): पंजीकरण को एच-1बी कैप याचिका दायर करने के लिए चुन लिया गया है।
  • चयनित नहीं (Not Selected): रजिस्ट्रेशन कर्ता मौजूदा पंजीकरण के आधार पर H-1B कैप की याचिका दायर करने के योग्य नहीं है।
  • अस्वीकृत (Denied) – डुप्लिकेट रजिस्ट्रेशन: एक ही पंजीकरण कर्ता द्वारा एक ही लाभार्थी के लिए कई पंजीकरण जमा किए गए थे, जिससे मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए उस लाभार्थी के सभी पंजीकरण अस्वीकार कर दिए गए हैं।
  • अमान्य (Invalidated)- पेमेंट फेल: रजिस्ट्रेशन दाखिल किया गया था, लेकिन पेमेंट का तरीका अस्वीकार कर दिया गया है या फिर उसे अमान्य माना गया है। 
  • हटा दिया (Deleted): दाखिल किया गया रजिस्ट्रेशन हटा दिया गया है और अब यह चयन के योग्य नहीं है।
  • प्रोसेसिंग (Processing Submission): USCIS की तरफ से आवेदन को प्रोसेस किया जा रहा है। मामले की पूरी जानकारी डिटेल्स पेज पर दिखने में 72 घंटे तक का समय लग सकता है। प्रोसेसिंग के दौरान ड्राफ्ट तक पहुंच बाधित रहेगी।

1 अप्रैल 2024 के बाद चयनित आवेदकों को वित्तीय वर्ष 2025 के लिए एच-1बी कैप-विषय याचिकाएं प्रस्तुत करने की अनुमति मिलना शुरू हो जाएगी। इसमें एडवांस डिग्री की छूट के योग्य लाभार्थी भी शामिल होंगे। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related