ADVERTISEMENT

मेडल ऑफ ऑनरः इन दो भारतवंशियों को मिलेगा अमेरिका का ये प्रतिष्ठित पुरस्कार

एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर पुरस्कार पाने वाले भारतीयों में मास्टरकार्ड के चीफ मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशंस ऑफिसर राजा राजमन्नार और शिकागो के एनेस्थेसियोलॉजिस्ट डॉ गुरइकबाल नंदरा शामिल हैं।

राजा राजमन्नार और डॉ. गुरइकबाल नंदरा को 18 मई को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। / Images- LinkedIn and Serenity Foundation

एलिस आइलैंड ऑनर्स सोसाइटी (EIHS) ने हाल ही में साल 2024 के एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर के विजेताओं का ऐलान किया। यह अमेरिका के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। इसके विजेताओं में भारतीय मूल के दो अमेरिकी भी शामिल हैं। 

एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर पुरस्कार पाने वाले भारतीयों में मास्टरकार्ड के चीफ मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशंस ऑफिसर राजा राजमन्नार और शिकागो के एनेस्थेसियोलॉजिस्ट डॉ गुरइकबाल नंदरा हैं। सभी विजेताओं को 18 मई को एलिस द्वीप के ग्रेट हॉल में आयोजित ब्लैक टाई गाला के दौरान ये पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। 

यह पुरस्कार 1986 से हर साल अमेरिकियों को प्रदान किए जाते हैं। इसमें अमेरिका में जन्मे और यहां आकर बसे दोनों तरह के ऐसे लोगों को चुना जाता है, जिन्होंने राष्ट्र को समृद्ध करने में योगदान दिया हो। 

राजा राजमन्नार को मास्टरकार्ड को दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ब्रांडों में से एक में बदलने का श्रेय दिया जाता है। उनके नेतृत्व में कंपनी दुनिया के शीर्ष-12 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में से एक बन गई है। कंपनी के सीएमओ के अलावा वह अपने हेल्थकेयर ब्रांड के संस्थापक अध्यक्ष भी हैं।

क्वांटम मार्केटिंग पर उनकी किताब ‘Quantum Marketing: Mastering the New Marketing Mindset for Tomorrow’s Consumers’वॉल स्ट्रीट जर्नल की बेस्टसेलर किताबों में शामिल है। यह दुनिया भर के मार्केटिंग लीडर्स और शिक्षाविदों के लिए एक टचस्टोन है। राजमन्नार ने उस्मानिया विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक के बाद बैंगलोर में आईआईएम से एमबीए किया है। 

डॉ. गुरइकबाल नंदरा जिन्हें बाल नंदरा के नाम से जाना जाता है, शिकागो के आईवी सॉल्यूशन और केटामाइन सेंटर के संस्थापक हैं। दो दशकों से अधिक के करियर में डॉ. नंदरा ने 10,000 से अधिक केटामाइन इन्फ्यूजन किए हैं। उन्हें अपने सेंटर को देश के सबसे सफल और सम्मानित केटामाइन क्लीनिकों में से एक बनाने का श्रेय जाता है।

पंजाब के मूल निवासी डॉ नंदरा शिकागो विश्वविद्यालय में एनेस्थिसियोलॉजी के और मिशिगन के ग्रैंड रैपिड्स में स्पेक्ट्रम हेल्थ बटरवर्थ कैंपस में जनरल सर्जरी रेजिडेंट डॉक्टर रहे हैं। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ डकोटा स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ साइंसेज से डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की डिग्री हासिल की है। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related