ADVERTISEMENT

नवनियुक्त महावाणिज्यदूत बिनय प्रधान के स्वागत में दिखी भारतीय संस्कृति-परंपरा की झलक

महावाणिज्य दूत बिनय श्रीकांत प्रधान ने समारोह को संबोधित किया। इसके बाद एक इंटरैक्टिव सेशन का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित लोगों को मुख्य अतिथि के साथ सीधे जुड़ने की अनुमति दी गई। FIA-NE ने बोस्टन हार्बर में इस साल 10 अगस्त को आयोजित होने वाली तीसरी अंतरराष्ट्रीय भारत दिवस परेड की योजना का भी ऐलान किया।

फाउंडेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA), न्यू इंग्लैंड द्वारा भव्य स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। / FIA-NE

अमेरिका में न्यू इंग्लैंड के 50 से अधिक कम्युनिटी और सांस्कृतिक संगठनों ने भारत के नवनियुक्त महावाणिज्यदूत बिनय श्रीकांत प्रधान का गर्मजोशी से स्वागत किया। मैसाचुसेट्स में फाउंडेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA), न्यू इंग्लैंड द्वारा भव्य स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न स्थानीय भारतीय समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाले 200 से अधिक हस्तियों ने भाग लिया।

अभिषेक सिंह के नेतृत्व में FIA-NE ने एक शाम का आयोजन किया, जो सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ शुरू हुई। समारोह में नाइट सेलिब्रेशन के लिए मंच तैयार किया गया था। पारंपरिक नृत्यों और संगीत की विशेषता वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भारत की समृद्ध विरासत और समुदाय के भीतर प्रतिभा को प्रदर्शित किया। महावाणिज्य दूत बिनय श्रीकांत प्रधान ने समारोह को संबोधित किया। इसके बाद एक इंटरैक्टिव सेशन का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित लोगों को मुख्य अतिथि के साथ सीधे जुड़ने की अनुमति दी गई।

न्यू इंग्लैंड में महत्वपूर्ण भारतीय प्रवासियों की उपस्थिति को स्वीकार करते हुए प्रधान ने बोस्टन क्षेत्र में स्थानीय भारतीय आबादी को सुविधा देने के लिए एक VFS सर्विस सेंटर स्थापित करने की अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया। इसके अलावा उन्होंने इस तरह की पहल के लिए पिछले अनुभवों और सरकारी समर्थन का हवाला देते हुए बोस्टन से भारत तक सीधी उड़ान की संभावना को आगे बढ़ाने की अपनी इच्छा का भी इजहार किया।

इस समारोह ने उपस्थित लोगों को इमरजेंसी और संकट के दौरान वाणिज्य दूतावास सेवाओं के बारे में जानने के साथ-साथ प्रौद्योगिकी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में भी काम किया। इसे लेकर प्रधान के आश्वासन को दर्शकों ने उत्साह और तालियों से सराहा। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सामुदायिक सेवा के सम्मान में महावाणिज्य दूत ने कार्यक्रम के दौरान गिरिवर्धन को लाइफटाइम अवॉर्ड देकर सम्मानित किया।

इसके अलावा FIA-NE ने बोस्टन हार्बर में इस साल 10 अगस्त को आयोजित होने वाली तीसरी अंतरराष्ट्रीय भारत दिवस परेड की योजना का ऐलान किया। इस आयोजन में महावाणिज्य दूत प्रधान को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। परेड में 35 से अधिक देशों की भागीदारी होती है। इसका मकसद वैश्विक स्तर पर भारतीय संस्कृति का मिलकर जश्न मनाना है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

 

 

 

E Paper

 

ADVERTISEMENT

Related