ADVERTISEMENT

IIT मद्रास से ग्रेजुएट पवन दावुलुरी को Microsoft ने दी यह अहम जिम्मेदारी

पवन दावुलुरी को माइक्रोसॉफ्ट के विंडो और सरफेस (Surface) में नया हेड बनाया गया है। पवन ने आईआईटी मद्रास से ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने मैरीलैंड यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया और माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ गए। वह माइक्रोसॉफ्ट के साथ बीते 23 वर्षों से काम कर रहे हैं।

पवन दावुलुरी को माइक्रोसॉफ्ट के विंडो और सरफेस (Surface) में नया हेड बनाया गया है। / Veronica

माइक्रोसॉफ्ट ने एक बार फिर अपनी विंडोज और सरफेस टीमों को आंतरिक रूप से विलय कर दिया है। आईआईटी मद्रास से पढ़ाई करने वाले पवन दावुलुरी को माइक्रोसॉफ्ट के विंडो और सरफेस (Surface) में नया हेड बनाया गया है। माइक्रोसॉफ्ट पर बारीकी से नजर रखने वाले विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार ये जानकारी सामने आई है। माइक्रोसॉफ्ट ने पहले विंडोज और सरफेस ग्रुप्स को 2 अलग-अलग कर दिया था। इन दोनों की लीडरशिप भी अलग थी। इससे पहले पवन सरफेस का काम देखा करते थे।

यह कदम माइक्रोसॉफ्ट के इंजीनियरिंग और डिवाइस संगठन के भीतर पिछली संरचना की वापसी का संकेत देता है, जिसकी देखरेख राजेश झा करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट के हेड और एक्सपीरियंस एंड डिवाइसेस का पद संभालने वाले राजेश झा को पवन रिपोर्ट करेंगे।

पवन दावुलुरी ने पहले माइक्रोसॉफ्ट के हार्डवेयर डिवीजन की कमान संभाली थी। पिछले सितंबर में सरफेस प्रमुख पैनोस पनय के जाने के बाद एक फेरबदल में विंडोज इंजीनियरिंग की भी देखरेख करेंगे। पनय की जिम्मेदारियों को दावुलुरी और मिखाइल पारखाइन के बीच विभाजित किया गया है। पारखाइन ने Microsoft में वेब और विज्ञापन के CEO के रूप में अपनी भूमिका के अलावा, Bing, Edge और Copilot जैसे प्रोडक्ट की देखरेख करते हुए Windows का काम संभाला हुआ है।

दावुलुरी ने आर्म-बेस्ड डिवाइस के लिए विंडोज के लिए माइक्रोसॉफ्ट की पहल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विंडोज टीम एआई, सिलिकॉन और माइक्रोसॉफ्ट एआई टीम के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर हाल ही में एक जानकारी में दावुलुरी ने टीम के प्रयासों पर गर्व जताया था। विशेष रूप से व्यवसाय के लिए डिजाइन किए गए पहले #Surface एआई पीसी के लॉन्च की घोषणा की। उन्होंने ग्राहकों के लिए इन उपकरणों और अनुभवों को लाने में टीम के काम की सराहना की।

बताया गया है कि पवन दावुलुरी ने आईआईटी मद्रास से ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने मैरीलैंड यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया और माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ गए। वह माइक्रोसॉफ्ट के साथ बीते 23 वर्षों से काम कर रहे हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

 

 

 

E Paper

 

ADVERTISEMENT

Related