ADVERTISEMENT

इंदिरा नूयी का विशेष सम्मान करेगा हल्ट बिजनेस स्कूल, देगा डॉक्टरेट की उपाधि

इंदिरा नूयी के अलावा आईडीईओ के अध्यक्ष टिम ब्राउन को भी ये उपाधि प्रदान की जा रही है। दोनों को अगस्त 2024 में हॉल्ट के वैश्विक स्नातक समारोह के दौरान ये पुरस्कार दिए जाएंगे।

भारतीय मूल की इंदिरा नूयी पेप्सिको की सीईओ रही हैं। / Image : Facebook

पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूयी को हल्ट इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल (Hult International Business School) ने मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित करने का फैसला किया है। उद्योग जगत में इंदिरा नूयी के महत्वपूर्ण योगदान और इनोवेशन को लेकर उनकी प्रतिबद्धता को मान्यता प्रदान करते हुए ये सम्मान प्रदान किया जा रहा है। 

इंदिरा नूयी ने 2006 से लेकर 2018 तक पेप्सिको के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में इस वैश्विक ब्रांड का नेतृत्व किया था। वह अपने नेतृत्व और दूरदर्शी दृष्टिकोण के लिए मशहूर हैं। पेप्सिको में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के अलावा पर्यावरण एवं सामाजिक विचारों को एकीकृत करने की विशेष रणनीति का नेतृत्व किया था। उनके प्रयासों को फोर्ब्स, फॉर्च्यून और टाइम जैसे प्रमुख प्रकाशनों ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक के रूप में मान्यता दी थी।



बिजनेस स्कूल के इस सम्मान के लिए आभार व्यक्त करते हुए इंदिरा नूयी ने शिक्षा के महत्व और भविष्य के नेताओं को आकार देने में इसकी भूमिका पर जोर दिया। 
उन्होंने एक बयान में कहा कि कारोबारी करियर के दौरान मैंने पहली बार सहयोग, नवाचार, काम करके सीखने, साझा उद्देश्यों और विचारों व दृष्टिकोण की विविधता जैसी चीजों का प्रभाव देखा था। मुझे उम्मीद है कि ये कौशल सीखकर हमारे छात्र भविष्य के वैश्विक नेता बन सकते हैं। इस सम्मान के लिए धन्यवाद।

इंदिरा नूयी के अलावा आईडीईओ के अध्यक्ष टिम ब्राउन को भी ये उपाधि प्रदान की जा रही है। दोनों को अगस्त 2024 में हॉल्ट के वैश्विक स्नातक समारोह के दौरान ये पुरस्कार दिए जाएंगे।

हल्ट इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल के अध्यक्ष मैट लिली ने नूयी और ब्राउन को सम्मानित करने की जानकारी देते हुए कहा कि हमें उन लोगों को पुरस्कार देने पर गर्व है जो हमें आगे बढ़ना सिखाते हैं। 

उन्होंने कहा कि कारोबारी नेतृत्व के लिए न केवल बुद्धिमत्ता और विशेष दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है बल्कि दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए एक मंच के रूप में कारोबार का इस्तेमाल करने की इच्छा भी होती है।

नूयी से पहले पॉल पोलमैन, यूनिलीवर के पूर्व सीईओ और प्रौद्योगिकी प्रर्वतक एवं एआई भविष्यवादी अजीम अजहर को भी हॉल्ट मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की जा चुकी है। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related