ADVERTISEMENT

प्रकृति के प्रति उत्साही और साहसिक पर्यटकों के लिए स्वर्ग है 'सतपुड़ा की रानी'

पचमढ़ी में आपको हरे-भरे जंगलों, झरनों से लेकर विशाल चट्टानों और मनोरम नजारों तक प्राकृतिक चमत्कारों का खजाना मिलेगा। पचमढ़ी प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए सिर्फ एक स्वर्ग नहीं है, यह सदियों से एक समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत भी समेटे हुए है।

यह खूबसूरत हिल स्टेशन अपनी प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध जैव विविधता और ऐतिहासिक महत्व के लिए विख्यात है। / @mp_index

मध्य प्रदेश के दिल में बसा पचमढ़ी सतपुड़ा की रानी के नाम से भी मशहूर है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन अपनी प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध जैव विविधता और ऐतिहासिक महत्व के लिए विख्यात है। यह स्थान प्रकृति प्रेमियों और साहसिक पर्यटकों के लिए समान रूप से आकर्षण का केंद्र है। अगर आप पचमढ़ी और इसके करामाती आकर्षणों की खोज करने के लिए इस सुंदर जगह पर जाते हैं, तो आप इसकी कालातीत सुंदरता से मंत्रमुग्ध हुए बिना नहीं रह सकते हैं।

पचमढ़ी में आपको हरे-भरे जंगलों, झरनों से लेकर विशाल चट्टानों और मनोरम नजारों तक प्राकृतिक चमत्कारों का खजाना मिलेगा। अप्सरा विहार के साथ अपनी यात्रा शुरू करें, जिसे फेयरी पूल भी कहा जाता है। यहां आप हरे-भरे पत्ते से घिरे क्रिस्टल-क्लियर पानी में एक डुबकी लगा सकते हैं। रॉयल 'बिग फॉल 100 मीटर से अधिक की ऊंचाई से नीचे गिरता है। यह घने जंगल की छतरी के बीच एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य बनाता है।

पचमढ़ी प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए सिर्फ एक स्वर्ग नहीं है, यह सदियों से एक समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत भी समेटे हुए है। यहां आप जटा शंकर के प्राचीन रॉक शेल्टर की खोज कर सकते हैं, जो जटिल नक्काशीदार चट्टान संरचनाएं और पवित्र मंदिर क्षेत्र के आध्यात्मिक अतीत की झलक पेश करते हैं। यहां आप पांडव गुफाओं के पुरातात्विक चमत्कारों को जान सकते हैं। माना जाता है कि उनके वनवास के दौरान पांडवों का यह अस्थायी निवास था। यहां भगवान शिव को समर्पित महादेव गुफा मंदिर की आश्चर्यजनक रॉक-कट वास्तुकला आपको आश्चर्यचकित कर देगी।

पचमढ़ी और इसके आसपास के लुभावने मनोरम दृश्यों के लिए सतपुड़ा रेंज के धूपगढ़ की ओर जा सकते हैं। एक मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्योदय को देखने के लिए शिखर पर चढ़ें या सूर्यास्त के सुनहरे रंगों में खुद को भिगो सकते हैं। शांत माहौल और मनोरम दृश्य धूपगढ़ को प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों के लिए समान रूप से एक लोकप्रिय स्थान बनाते हैं।

रोमांच चाहने वालों के लिए पचमढ़ी अपने ऊबड़-खाबड़ इलाकों के बीच कई रोमांचकारी गतिविधियां प्रदान करता है। चौरागढ़ के लिए एक ट्रेकिंग अभियान शुरू करें, जो भगवान शिव की एक विशाल प्रतिमा से सजी एक पवित्र चोटी है। या एक रोमांचकारी रैपलिंग या रॉक क्लाइम्बिंग से पचमढ़ी की छिपी गुफाओं और घाटियों का पता लगाएं। इस क्षेत्र के विविध इलाके और प्राचीन परिदृश्य बाहरी उत्साही लोगों को विभिन्न प्रकार के अनुभवों में शामिल होने के लिए एकदम सही तस्वीर प्रदान करते हैं।

पचमढ़ी की कोई भी यात्रा क्षेत्र के स्थानीय खानपान और स्वादों के नमूने के बिना पूरी नहीं हो सकती है। इसलिए सुगंधित मसालों और स्वाद के साथ परोसे जाने वाले पोहा, भुट्टे का कीस और दाल बाफला का आनंद ले सकते हैं। हलचल भरे स्ट्रीट फूड स्टालों और पारंपरिक भोजनालयों में स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेने का अवसर न चूकें, जहां आप पचमढ़ी के प्रामाणिक स्वादों का अनुभव कर सकते हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related