ADVERTISEMENT

आश्चर्यजनक नजारों से लेकर समृद्ध विरासत तक, कारगिल में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है

कारगिल में साहसिक और रोमांच प्रेमी पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। जो लोग साहसिक यात्राओं के प्रशंसक हैं, उनके लिए Suru Valley Trek और Nun Kun Trek जैसे ट्रेकिंग मार्ग क्षेत्र की प्राचीन सुंदरता में डूबने का मौका प्रदान करते हैं।

कारगिल शहर से सिर्फ 2 घंटे की दूरी पर स्थित, सुरू घाटी हरियाली, घुमावदार नदियों और बर्फ से ढकी चोटियों से भरा एक सुंदर स्वर्ग है। / @Swadesh_Darshan

हिमालय के केंद्र में स्थित कारगिल लद्दाख का एक शहर है। इस सुरम्य क्षेत्र का अपना अनूठा आकर्षण है। आश्चर्यजनक नजारों से लेकर समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तक, कारगिल में साहसिक और रोमांच प्रेमी पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। यहां आपके ध्यान में द्रास युद्ध स्मारक को लाना महत्वपूर्ण है, जिसे कारगिल युद्ध स्मारक के रूप में भी जाना जाता है।

यह स्मारक 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों द्वारा किए गए बलिदान का एक मार्मिक जगह है। करगिल शहर से लगभग 5 किमी दूर द्रास घाटी में स्थित यह स्मारक उन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने राष्ट्र की रक्षा में अपना जीवन बलिदान कर दिया। यहां आने वाले पर्यटक स्मारक के प्रति अपना सम्मान व्यक्त कर सकते हैं। प्रदर्शनी और वृत्त चित्रों के माध्यम से सैनिकों के वीरतापूर्ण कार्यों के बारे में जान सकते हैं।

कारगिल पहाड़ों से घिरा हुआ है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए समान रूप से स्वर्ग बनाता है। हिमालय की विशाल चोटियां लुभावने दृश्य और ट्रेकिंग, पर्वतारोहण और शिविर के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती हैं। जो लोग साहसिक यात्राओं के प्रशंसक हैं, उनके लिए Suru Valley Trek और Nun Kun Trek जैसे ट्रेकिंग मार्ग क्षेत्र की प्राचीन सुंदरता में डूबने का मौका प्रदान करते हैं।

कारगिल रोमांच चाहने वालों के लिए साहसिक खेल गतिविधियों की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है। सुरु नदी पर व्हाइट-वाटर राफ्टिंग से लेकर ऊबड़-खाबड़ इलाकों में माउंटेन बाइकिंग तक, सभी के लिए कुछ न कुछ है। यह क्षेत्र स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसे शीतकालीन खेलों के लिए भी लोकप्रिय है, जो दुनिया भर से एड्रेनालाईन के दीवाने को आकर्षित करता है। लेकिन गर्मियों में यह जगह एक शानदार गंतव्य में बदल जाती है।

कारगिल की सबसे खास विशेषताओं में से एक सुरु घाटी है। कारगिल शहर से सिर्फ 2 घंटे की दूरी पर स्थित, सुरू घाटी हरियाली, घुमावदार नदियों और बर्फ से ढकी चोटियों से भरा एक सुंदर स्वर्ग है। पर्यटक यहां सुरम्य गांवों का पता लगा सकते हैं, स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और आश्चर्यजनक नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। सुरु घाटी कई मठों का भी घर है, जिसमें रंगदम मठ भी शामिल है, जो एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है और आसपास के पहाड़ों के मनोरम नजारे पेश करता है।

कारगिल अपनी विविध आबादी द्वारा आकार की एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत समेटे हुए है, जिसमें बौद्ध, शिया और तिब्बती शरणार्थी शामिल हैं। यह शहर प्राचीन मठों, मस्जिदों और गोम्पाओं से युक्त है, जिनमें से प्रत्येक इस क्षेत्र की संस्कृतियों और परंपराओं के अद्वितीय मिश्रण को दिखाते हैं। आगंतुक पारंपरिक त्योहारों में भाग लेकर स्थानीय संस्कृति के बारे में जान सकते हैं।

खानपान की बात करें तो भोजन के प्रति उत्साही कारगिल के स्थानीय व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं। यह तिब्बती, कश्मीरी और मध्य एशियाई स्वादों से प्रभावित है। इनमें मोमोज (पकौड़ी), थुक्पा (नूडल सूप) और खुबानी आधारित डेसर्ट शामिल हैं। आगंतुक स्थानीय लोगों के आतिथ्य का आनंद लेते हुए पारंपरिक लद्दाखी चाय और मक्खन चाय का स्वाद भी ले सकते हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related