ADVERTISEMENT

अब अमेरिका में भी मिलेगा अमूल का ताजा दूध, इस कंपनी से हुई साझेदारी

अमूल के एमडी जयेन मेहता ने कहा कि यह पहली बार है कि अमूल का ताजा दूध भारत के बाहर किसी देश में पेश किया जा रहा है। यह अमूल को वैश्विक डेयरी ब्रांड बनाने के हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

अमूल ने अमेरिका में ताजा दूध उपलब्ध कराने के लिए एमएमपीए के साथ हाथ मिलाया है। / @MichiganMilk

भारत के प्रसिद्ध मिल्क ब्रांड अमूल का दूध अब अमेरिका में भी उपलब्ध हो सकेगा। अमेरिका के दसवें सबसे बड़े डेयरी कोऑपरेटिव मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (एमएमपीए) और गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) ने इसे लेकर साझेदारी का ऐलान किया है। 

एमएमपीए की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि अमूल पहली बार अपने ताजा दूध का उत्पादन अमेरिका में करने के लिए तैयार है। GCMMF के स्वामित्व वाला अमूल ब्रांड लाखों अमेरिकियों के लिए ब्रांडेड लिक्विड दूध प्रोडक्ट्स लेकर आएगा।



अमूल सबसे बड़ी डेयरी कंपनियों में से एक है। यह कंपनी दूध और दूध उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है और उन्हें अमेरिका सहित दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में निर्यात करती है। 

अमूल दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते डेयरी ब्रांड में से एक है। यह भारत का सबसे बड़ा उपभोक्ता उत्पाद समूह है। इससे भारत में 36 लाख से अधिक डेयरी किसान जुड़े हुए हैं। कंपनी का सालाना कारोबार 10 अरब बिलियन डॉलर से अधिक का है।

एमएमपीए के प्रेसिडेंट व सीईओ जो डिग्लियो ने कहा कि इस साझेदारी से न सिर्फ अमेरिका के डेयरी किसानों को लाभ होगा बल्कि यह भारत के लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

एमएमपीए की केसलेस मिल्क पैकेजिंग डिजाइन और विशेष फ्लूइड मिल्क टेक्नोलॉजी के जरिए अमूल के ब्रांड अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताजा और अमूल स्लिम एन ट्रिम अमेरिका में उपलब्ध कराए जाएंगे। मिडवेस्ट और ईस्ट कोस्ट में स्पेशल स्टोर्स पर ये प्रोडक्ट्स 6%, 4.5%, 3.25% और 2% फैट लेवल पर उपलब्ध होंगे। 

भारत के मिल्कमैन और जीसीएमएमएफ के संस्थापक अध्यक्ष डॉ वर्गीज कुरियन मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं। उन्होंने देश में डेयरी उद्योग को कामयाबी की नई ऊंचाई तक  पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है।

अमूल के एमडी जयेन मेहता ने कहा कि हमें 108 साल पुरानी डेयरी कोऑपरेटिव एमएमपीए के साथ साझेदारी करके बहुत खुशी हो रही है। इस सहयोग से हमें अपने सभी अमेरिकी और भारतीय ग्राहकों को अमूल दूध से पोषित और ऊर्जावान बनाने में मदद मिलेगी। 

उन्होंने बताया कि यह पहली बार है कि अमूल का ताजा दूध भारत के बाहर किसी देश में पेश किया जा रहा है। यह अमूल को वैश्विक डेयरी ब्रांड बनाने के हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। हम भारत के स्वाद को दुनिया के सामने पेश करने में बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

 

 

 

E Paper

 

ADVERTISEMENT

Related