ADVERTISEMENT

भारतवंशी डॉ. दशरथ याता मिनेसोटा के गवर्नर की इस काउंसिल में सदस्य नामित

नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए डॉ. दशरथ याता ने कहा कि गवर्नर टिम वाल्ज़ की तरफ से समावेशिता व समानता मामलों की सामुदायिक परिषद में कार्यवाहक सदस्य के रूप में शामिल किए जाने से मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

डॉ. दशरथ याता SEWA-AIFW के कार्यकारी सह-निदेशक हैं। / Image provided

मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़ ने भारतीय अमेरिकी डॉ. दशरथ याता को समावेशिता और समानता पर अपनी कम्युनिटी काउंसिल में कार्यवाहक सदस्य नियुक्त किया है।

यह काउंसिल मिनेसोटा में रहने वाले समुदायों में असमानता और प्रणालीगत नस्लवाद को दूर करने की दिशा में काम करेगी और गवर्नर कार्यालय के साथ सक्रिय भागीदारी में कार्य करेगी। 

डॉ. दशरथ याता SEWA-AIFW के कार्यकारी सह-निदेशक हैं, जो कि मिनेसोटा में रहने वाले वंचित दक्षिण एशियाई भारतीय परिवारों की भलाई के लिए समर्पित गैर-लाभकारी संगठन है। 2004 में इसकी स्थापना हुई थी। इसके वेलनेस कार्यक्रमों में 24 घंटे संकट सहायता, कानूनी व आवास सहायता, महिला सशक्तिकरण और हेल्थ क्लीनिक आदि शामिल हैं।

प्रमाणित प्राथमिक स्वास्थ्य चिकित्सा कार्यकर्ता के रूप में डॉ याता मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के निदान में सक्रिय हैं। वह मानसिक स्वास्थ्य एवं आत्महत्या रोकथाम जैसे कई स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाते हैं।

डॉ. याता सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील सेवाएं प्रदान करने के लिए 35 संगठनों के साथ सहयोग करते हुए सामुदायिक आउटरीच प्रयासों का भी नेतृत्व करते हैं। समानता, विविधता पर फोकस के साथ नस्लवाद के खिलाफ नागरिक जुड़ाव की पहल करते हैं। 

मूल रूप से तेलंगाना निवासी डॉ. याता 2011 में अमेरिका आ गए थे और फैकल्टी मेंबर के रूप में योगदान दे रहे हैं। सामुदायिक कार्यों के प्रति उनके समर्पण को देखते हुए विभिन्न संगठनों की तरफ से उन्हें पुरस्कृत किया जा चुका है। डॉ. याता की पत्नी पद्मा आईटी पेशेवर हैं। उनके दो बच्चे हैं।

नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए डॉ. याता ने कहा कि गवर्नर टिम वाल्ज़ की तरफ से समावेशिता व समानता मामलों की सामुदायिक परिषद में कार्यवाहक सदस्य के रूप में शामिल किए जाने से मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं सभी मिनेसोटा वासियों खासकर अपने समुदाय की सेवा करने के लिए उत्सुक हूं। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related