ADVERTISEMENT

अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए डीपी वर्ल्ड की पहल, तेंदुलकर ने बढ़ाया हौसला

दिग्गज तेंदुलकर ने इस पहल के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि दुनिया भर में क्रिकेट का बढ़ता संरक्षण रोमांचक है।

लोअर मैनहट्टन में डीपी वर्ल्ड के वैश्विक राजदूत और क्रिकेट दिग्गज सचिन तेंदुलकर और भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री। / DP World

इन दिनों अमेरिका में क्रिकेट का खुमार है। बीते लंबे समय से क्रिकेट को बढ़ावा देने की चर्चा के बीच 2024 का T20 पुरुष विश्व कप अमेरिका में आयोजित होना इस लिहाज से एक अहम घटना है। इसी के साथ उत्तरी अमेरिका में भी इस खेल के विस्तार के लिए कई पहल हुई हैं। इसी क्रम में अग्रणी स्मार्ट लॉजिस्टिक्स प्रदाता डीपी वर्ल्ड ने अपनी पहल का विस्तार किया है। 

इस पहल की शुरुआत लोअर मैनहट्टन में नॉर्थ ओकुलस प्लाजा में की गई। इसमें डीपी वर्ल्ड के वैश्विक राजदूत और क्रिकेट दिग्गज सचिन तेंदुलकर, पूर्व भारतीय राष्ट्रीय टीम के कोच रवि शास्त्री और डीपी वर्ल्ड के मुख्य संचार अधिकारी डैनियल वैन ओटरडिज्क ने भाग लिया।

आयोजन के दौरान पब्लिक स्कूल एथलेटिक लीग (PSAL) और कॉमनवेल्थ क्रिकेट लीग जैसे जमीनी स्तर के संगठनों को क्रिकेट किट वितरित की गईं। इन समूहों को आईसीसी द्वारा न्यूयॉर्क में क्रिकेट को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण घटक के रूप में पहचाना गया था।

दिग्गज तेंदुलकर ने इस पहल के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि दुनिया भर में क्रिकेट का बढ़ता संरक्षण रोमांचक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप दुनिया के इस हिस्से में इस खेल को अपनाने और अनुसरण के लिए बढ़ावा देगा। डीपी वर्ल्ड की न्यूयॉर्क में बियॉन्ड बाउंड्रीज पहल जमीनी स्तर के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए बिल्कुल सही समय पर उठाया गया कदम है। यह एक स्थायी प्रभाव छोड़ने में भी मदद करेगा।



बियॉन्ड बाउंड्रीज पहल ने 2023 में अपनी शुरुआत के बाद से तीन महाद्वीपों के चार देशों में 2,000 क्रिकेट किट वितरित की हैं। यह पहल आईसीसी विश्व कप के माध्यम से एक स्थायी विरासत छोड़ने के डीपी वर्ल्ड के व्यापक प्रयास का हिस्सा है।

आईसीसी के प्रमुख भागीदार के रूप में डीपी वर्ल्ड न केवल जमीनी स्तर के क्रिकेट का समर्थन कर रहा है बल्कि बुनियादी ढांचे को भी बढ़ा रहा है। इसमें न्यूयॉर्क में नासाऊ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए पिच प्रदान करना शामिल है। नासाऊ में ही भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून को एक महत्वपूर्ण ग्रुप मैच आयोजित किया गया था। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related