ADVERTISEMENT

कुछ कहते हैं आपके सितारे:साप्ताहिक राशिफल (12 फरवरी-18 फरवरी)

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी संदीप कोचर से जानिए साप्ताहिक भविष्यफल। कोचर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प की जीत की भविष्यवाणी करके ख्याति अर्जित कर चुके हैं।

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिष संदीप कोचर। / Image : NIA

मेष

आने वाला सप्ताह रचनात्मकता से परिपूर्ण रहने वाला है। यह रचनाशीलता आपके बहुत काम आने वाली है। अब और बाद में भी। इस सप्ताह आप आसानी के साथ अपनी भावनाओं और विचारों का इजहार भी कर सकेंगे। लेकिन अपने परिवेश में आपका ऐसी कुछ चीजों से सामना होगा जो आपकी पहचान में रुकावट बन सकती हैं। ऐसे में अपने विचार और अपनी चाहतें अपने आसपास के लोगों पर थोपने की कोशिश न करें क्योंकि इससे आपको कोई कामयाबी मिलने वाली नहीं है। अपनी सूझबूझ के प्रयोग से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। पेशेवर मोर्चे पर आगे न बढ़ पाने का मलाल न करें। मेहनत जारी रखें। धैर्य से काम लें। यह आपके निजी विकास से लिए भी जरूरी है। प्यार की राहें थोड़ी कठिन हैं लेकिन साथी की तरफ से निश्चिंत रहें। वह आपको प्रेम करता है।

वृषभ

पेशेवर संसार में आपके लिए एक अच्छा सा सरप्राइज इंतजार कर रहा है। आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति जिससे आप अधिक घुले-मिले भी नहीं हैं अचानक आपसे अपने किसी प्रोजेक्ट में शामिल होने की बात कह सकता है। प्रस्ताव पाते ही आपको संदेह होगा क्योंकि आप उस बारे में गहराई से नहीं जानते। आपको लगेगा कि इससे नुकसान होने वाला है। लेकिन ऐसी बात नहीं है। वह व्यक्ति एक भरोसे के साथ आपके पास आया है। वह चाहता है कि आप एक ऐसे समझौते के दायरे में आ जाएं जिससे दोनों का ही फायदा हो। ध्यान से विचार करें कि आपकी उस प्रोजेक्ट में रुचि है या नहीं। लेकिन विश्वास के अभाव में उसे खारिज न करें क्योंकि संदेह करके आपको कुछ मिलने वाला नहीं है। साथी की वजह से परेशान होने की जरूरत नहीं। प्रेम ने आपको बांधा हुआ है।

मिथुन

अब सब कुछ आपके अपने ही हाथ है। मिथुन राशि वालों के लिए यह सप्ताह उनके रवैये पर निर्भर करेगा। आप उन चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो आपके काम और लक्ष्यों से जुड़ी हुई हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो कोई व्यक्ति या स्थिति आपकी पेशेवर प्रगति को नहीं रोक पाएगी। योजना बनाकर काम करें। हर उस चीज की तरफ ध्यान दें जिस पर विशेष ध्यान की जरूरत है। चीजों के ब्योरे तलाशने की कोशिश करें। प्यार के मामले में यह सप्ताह गहमागहमी भरा रहने वाला है। अगर आप किसी के साथ प्रेम करते हैं और उस रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो खुद को व्यक्त करने को लेकर सावधानी बरतें। लंबा मौन न रखें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बातें खत्म ही न हों। अगर आपका साथी उत्तर नहीं दे रहा तो हताश न हों। उसे थोड़ा समय दें।

कर्क

अब आपके पास विचार करने के लिए अधिक समय होगा। अब आप समझ पाएंगे कि कड़ी मेहनत करने के बाद भी आखिर आपके काम की पूछ क्यों नहीं हुई। आप क्यों पिछड़ गए। आपको अहसास होगा कि कोई आपसे अधिक अनुभवी है जो आपके रास्ते में बाधक बना हुआ है और वह यह भी नहीं चाहता कि आपके गुणों की पहचान हो। इस संकट का समाधान यही है कि आप बुद्धिमानी से काम लें। आप इसे चालाकी भी कह सकते हैं। आपको एक योजना बनानी होगी। इसलिए इस सप्ताह उस योजना पर काम शुरू कर दें। पैसों और कारोबार के मामले में कई बार आप फैसले करने का साहस नहीं जुटा पाते इसलिए वह हासिल नहीं कर पाते जो चाहते हैं। प्यार के मामले में अच्छा समय आ सकता है। ये दिन आपको और पास लाएंगे।

सिंह

शायद आपने नई जगह नौकरी शुरू की है और इन दिनों तालमेल बैठाने का सिलसिला जारी है। ऐसे में अगर आप यह सोच रहे हैं कि अब आगे चीजें किस तरह चलेंगी तो निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आपका फैसला सही है। आने वाले समय में आपको बड़ी सफलता मिलने वाली है। लेकिन अब आपको धैर्य रखना होगा। अगर आप किसी कारोबार से जुड़े हैं तो आपको इस बात की चिंता है कि आगे क्या होगा। याद रखिये कि कभी-कभी चीजें टेढ़े-मेढ़े रास्तों से होकर व्यक्ति तक आती हैं। आपके मामले में कुछ ऐसा ही लग रहा है। कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रहिये लेकिन हार मत मानिये। इसलिए कि आप अपने पैरों पर खुद ही खड़े हो जाएंगे। भावनात्मक स्तर पर कुछ दिन परेशानी वाले हो सकते हैं। किंतु धैर्य रखिये, गुजर जाएंगे।

कन्या

कन्या राशि के जातक परेशानी के दौर से गुज़र रहे हैं, और यह सब काम को लेकर नहीं है। अभी आप खुद को भावनात्मक स्तर पर असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इसलिए कि हाल ही में आपका जो रिश्ता बना था वह बगैर किसी प्रतिबद्धता के खुले तौर पर कायम हुआ था। लेकिन अब आपको अहसास हो रहा है कि आपको प्यार हो गया है लिहाजा आप उस साथी से और भी अपेक्षाएं पाल बैठे हैं। लेकिन इस समय अपने आप को थोड़ा समय दीजिए ताकि आप यह जान सकें कि क्या आप वाकई प्रेम करते हैं। इसी के साथ यह भी जानने की कोशिश कीजिए कि आपका साथी इस बारे में क्या सोच रहा है। हो सकता है कि वह भी बदल गया हो किंतु उसके खुलासे से डर रहा हो। अगले कुछ दिन निर्णायक होंगे। इस सप्ताह ठंड रखें। फिर चीजें ठीक रहेंगी।

तुला

अब आपके पास समय है। लिहाजा दिमाग कामकाजी स्थितियों को लेकर मंथन की अवस्था में है। आप थोड़े विचलित से हैं। जब भी अचानक और अवांछित कुछ होता है तो आप डर जाते हैं। इन हालात में हमेशा खुद को नियंत्रित करके रखें। इसलिए कि उस समय आपको गलत तरीके से लिया जाता है लेकिन अविश्वास की ये स्थितियां आपके आसपास के लोगों को आहत कर सकती हैं। आपको अपनी टीम के सदस्यों पर ध्यान देने की जरूरत है। अगले सप्ताहांत की काल्पनिक योजनाएं विफल हो सकती हैं, लेकिन नकारात्मक होने की जरूरत नहीं है। ध्यान रखिये कि जीवन में हर बात का कोई उद्देश्य होता है। सामाजिक स्तर पर तनाव भरे दिन आपके इंतजार में हैं। कुछ ऐसे लोगों से बात होगी जिसकी कल्पना न की होगी। अगर अकेले हैं तो कोई मिलने वाला है।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातक अपनी सारी नकारात्मकता को दूर करें। अब आपको 100 प्रतिशत सकारात्मक होना चाहिए। कुछेक प्रतिकूल हालात से निपटने के लिए यही दृष्टिकोण सर्वोत्तम है। वैसे तो आप अत्यधिक संगठित हैं लेकिन फिर भी एक शेड्यूल बनाइये ताकि आप वह सब काम कर सकें जिन्हे पूरा करने के लिए आपको आमतौर पर समय नहीं मिलता। कामकाज के अलावा आप अपना समय योग इत्यादि में व्यतीत कर सकते हैं। कुछ प्राकृतिक नुस्खे आपके लिए अच्छे रहेंगे। पढ़ने की आदत भी ठीक है। भाषा, संगीत, और पेंटिंग के लिए आप इंटरनेट पर क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। और अगर इस समय आपके दिमाग में कोई आइडिया है तो उस पर अमल करने का समय आ गया है। कुल मिलाकर खुद को ऐसी चीजों में व्यस्त कर लें कि नकारात्मकता पास न फटके।

धनु

लगता है हाल के दिनों में आपकी किसी वरिष्ठ के साथ आपकी अनबन हुई है। इस कारण आप थोड़े निराश हुए। निराशा का बड़ा कारण यह रहा कि मामला तो सुलझा ही नहीं। लेकिन अगले कुछ दिनों में आपके पास कोई नया प्रोजेक्ट आ सकता है और आप तब चकित रह जाएंगे जब आपका बॉस आपसे मदद मांगेगा। यही वह समय होगा जब आप उस टकराव को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। आर्थिक विकास का नया समय शुरू होगा जो करीब छह महीने तक चलने वाला है। आपको यह शुरुआत में ठीक से पता नहीं चलेगा किंतु आपका काम आगे बढ़ेगा। जहां तक भावनात्मक मामले की बात है तो जीवन इतना आसान नहीं रहने वाला। यह समय ऐसा है जिसमें आपको धैर्य रखना होगा और उसी के मुताबिक समय गुजारना होगा। इसके बाद चीजें रास्ते पर आ जाएंगी।

मकर
जीवन इन दिनों आपको एक अप्रत्याशित स्थिति से चकित करने वाला है। कुछ है कि आपने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा होगा लेकिन वह अब होने जा रहा है। व्यक्तिगत स्तर पर यह सप्ताह आपके लिए तनावपूर्ण रहने वाला है। इसलिए नहीं कि आप कहीं बाहर जाना चाहते हैं, कोई यात्रा करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पा रहे बल्कि इसलिए कि आपका कोई दोस्त आपसे भावनात्मक मदद मांग सकता है। इस समय जैसा आपको लगता है वैसा कीजिये। आपको लगेगा कि आपका साथी कुछ समय से आपसे दूर हुआ है और उसने इसका कोई कारण भी नहीं बताया। ऐसे में उससे खफा न हों। हो सकता है कि उसके परिवार में कोई परेशानी हो और वह इस कारण व्यथित हो। परेशान न हों, यह समय बीत जाएगा। बस धैर्य रखने की दरकार है।

कुंभ

कुंभ राशि के लोग अगर अपने कामकाजी परिवेश में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं तो हो सकता है कि अगले दिनों या कुछ सप्ताह में कोई बड़ा सकारात्मक परिवर्तन हो। इस सप्ताह आपके पास भविष्य के किसी इंटरव्यू की कॉल आ सकती है जिससे आप उत्साहित महसूस करेंगे। आत्मविश्वास के साथ तैयारी शरू कीजिये। सब ठीक होगा और जो आप चाहते हैं वह हासिल होगा। आपको किसी व्यावसायिक अभियान में शामिल होने का प्रस्ताव भी मिल सकता है। इसके लिए आगे बढ़ने और फैसला करने से पहले ठीक से विचार कर लें क्योंकि यह आपके लिए आर्थिक नुकसान का कारण बन सकता है। प्यार के मामले में एक शानदार भावुक सप्ताह आपके इंतजार में है। कोई ऐसा मिलने वाला है जिस पर आपको यकीन ही नहीं होगा। विश्वास करें। यह निकट भविष्य की बड़ी खुशी होगी।

मीन

परेशानी पैदा करने वाले हालात से निपटने में इस सप्ताह सितारे आपकी सहायता करेंगे। आप हालात के हिसाब से खुद को तैयार करेंगे क्योंकि कुछ अहम बदलाव आपके जीवन में हो सकते हैँ। अगर इन दिनों आपको कोई महत्वपूर्ण फैसला लेना है तो अपने विवेक से निर्णय करें। वही सटीक रहेगा। अब उस प्रस्ताव के बारे में विचार कीजिए जो आपको मिला है यानी करिअर में तरक्की से संबंधित। अगर आप इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेते हैं तो आप पलक झपकते ही नए हालात के हिसाब से ढल जाएंगे। प्यार-मोहब्बत के मामले में आप अपना वक्त उस समय को याद करके वर्बाद कर सकते हैं जो बीत चुका है। पुराना मामला लंबे समय से खत्म है। अगर अब भी वह शख्स आपके जेहन में आता है तो तत्काल पन्ना पलट दीजिए। यानी भूल जाएं। अलबत्ता, एक व्यक्ति है जो आपको खुश कर सकता है लेकिन वह तभी आपके पास आएगा जब आप अतीत को भुला देंगे।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related