ADVERTISEMENT

भारत ऊर्जा सप्ताह में USIBC प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी, द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा

केशप ने कहा कि USIBC अत्याधुनिक परियोजनाओं में सहयोग करने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। इससे भारत, अमेरिका और दुनिया भर में ऊर्जा परिवर्तन की मुहिम को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

USIBC प्रतिनिधिमंडल ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया। / Image : USIBC

यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स की यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) ने भारत के तटीय शहर गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह-2024 के दूसरे संस्करण के दौरान एक उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। प्रतिनिधिमंडल की भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ एक विशेष बैठक हुई।

प्रतिनिधिमंडल की भारत के मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ एक विशेष बैठक हुई। / Image : USIBC

बैठक में भारत के प्रधानमंत्री के सलाहकार तरुण कपूर और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी में ऊर्जा बाजार और सुरक्षा के निदेशक डॉ. कीसुके सदामोरी शामिल रहे। राजदूत अतुल केशप और USIBC अध्यक्ष के साथ भारत की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी शिल्पा गुप्ता ने भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 में USIBC प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

प्रतिनिधिमंडल ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया। इस समारोह में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिनिधियों को बताया कि भारत की ऊर्जा मांग 2045 तक दोगुनी होने की उम्मीद है और भारत के ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की भूमिका 6 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी होने की उम्मीद है।

बैठक के दौरान मंत्री पुरी ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि ऊर्जा परिवर्तन की मुहिम को वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ाने में भारत किस तरह की भूमिका अदा कर रहा है। पुरी ने अमेरिकी ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रानहोम के साथ अमेरिका-भारत रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी सत्र की सह-अध्यक्षता भी की। राउंडटेबल में पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने तेल और गैस, जैव ईंधन पर वैश्विक गठबंधन और हाइड्रोजन, नए ईंधन, ऊर्जा भंडारण, परमाणु ऊर्जा और कार्बन कैप्चर, उपयोग और भंडारण (CCUS)) जैसी महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर राजदूत केशप ने कहा कि USIBC भारत सरकार और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय को भारत ऊर्जा सप्ताह के एक और सफल दौर के लिए बधाई देना चाहता है। IEW 2024 ऊर्जा परिवर्तन और ऊर्जा मूल्य शृंखला में महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों के अहम मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय भागीदारों को एक साथ लाने और पूरी दुनिया के लिए एक स्थायी और सुरक्षित ऊर्जा भविष्य सुनिश्चित करने की भारत की क्षमता को रेखांकित करता है।

केशप ने कहा कि USIBC अत्याधुनिक परियोजनाओं में सहयोग करने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। इससे भारत, अमेरिका और दुनिया भर में ऊर्जा परिवर्तन की मुहिम को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related