ADVERTISEMENT

भारतीय-अमेरिकी सुनीता विलियम्स अपनी तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार

जानकारी के अनुसार भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स 6 मई को अपने तीसरे मिशन पर जाएंगी।

सुनीता विलियम्स और बैरी 'बुच' विल्मोर / Image : X@NASA

भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अपनी तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार हैं। जानकारी के अनुसार भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स 6 मई को अपने तीसरे मिशन पर जाएंगी। नासा के एक बयान के अनुसार विलियम्स और अंतरिक्ष यात्री बैरी 'बुच' विल्मोर सोमवार 6 मई को रात 10:34 बजे यूनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस 5 रॉकेट के साथ लॉन्च के लिए तैयार हैं। 

यदि सब कुछ ठीक रहा तो विलियम्स और विल्मोर 8 मई को अंतरिक्ष स्टेशन पर उतरेंगे और 15 मई या उससे पहले ही पृथ्वी पर लौट आएंगे। यदि मिशन सफल रहा तो नासा ने 2025 में स्पेसएक्स के साथ स्टारलाइनर क्रू रोटेशन उड़ानें शुरू करने की योजना बनाई है।

विलियम्स और विल्मोर ने स्टारलाइनर के पहले पायलट लॉन्च की तैयारी के लिए गुरुवार दोपहर कैनेडी स्पेस सेंटर के लिए उड़ान भरी। यह एक लंबे समय से प्रतीक्षित उड़ान थी जो दो मानव रहित परीक्षण उड़ानों और विभिन्न तकनीकी समस्याओं को हल करने के लिए व्यापक काम के बाद निर्धारित समय से वर्षों पीछे चल रही है।

चार पिछली अंतरिक्ष उड़ानों, 11 स्पेसवॉक और तब तक कक्षा में 500 दिनों के साथ नासा के सबसे अनुभवी अंतरिक्ष यात्रियों में से दो यात्री ह्यूस्टन में जॉनसन स्पेस सेंटर से उड़ान के बाद टी -38 जेट ट्रेनर्स में स्पेसपोर्ट के 3-मील लंबे रनवे पर उतरे।

विलियम्स की अंतरिक्ष यात्रा 9 दिसंबर 2006 से 22 जून 2007 तक अभियान 14/15 के साथ शुरू हुई। उन्होंने एसटीएस-116 के चालक दल के साथ उड़ान भरी और फ्लाइट इंजीनियर के रूप में काम किया। उन्होंने कुल 29 घंटे और 17 मिनट की चार स्पेसवॉक के साथ महिलाओं के लिए एक रिकॉर्ड बनाया। वह जून 2007 में STS-117 क्रू के साथ पृथ्वी पर लौटीं। सुनीता का दूसरा अंतरिक्ष मिशन (32/33) 14 जुलाई से 18 नवंबर 2012 तक था।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related