ADVERTISEMENT

प्रवासी भारतीयों की मांग के बीच भारतीय आभूषण दिग्गजों का अमेरिका में विस्तार

पिछले साल ह्यूस्टन, फ्रिस्को और न्यू जर्सी जैसे प्रमुख स्थानों पर तनिष्क के तीन स्टोर खुले और इस साल की शुरुआत में शिकागो में भी एक स्टोर खोला गया। इसी तरह कल्याण ज्वैलर्स ने चालू वित्तीय वर्ष में न्यू जर्सी और शिकागो में दो नए स्टोर स्थापित करने की योजना बनाई है।

अमेरिकी बाजार में बढ़ रही है भारतीय आभूषणों की चमक। / Image : X@Tanishq

आभूषण सबकी पसंद है, खास तौर से महिलाओं की। सुख-समद्धि और विकास का पैमाना हैं आभूषण। खबर है कि आर्थिक और भू-राजनीतिक चुनौतियों के बीच भारतीय आभूषण दिग्गज अमेरिका में तेजी से अपने कारोबार का विस्तार कर रहे हैं। हालिया रिपोर्ट के अनुसार प्रीमियम भारतीय आभूषण ब्रांड अमेरिकी बाजार में रणनीतिक पैठ बना रहे हैं और भारतीय प्रवासियों के समृद्ध सदस्यों की बढ़ती क्रय शक्ति का लाभ उठा रहे हैं। 

पिछले साल ह्यूस्टन, फ्रिस्को और न्यू जर्सी जैसे प्रमुख स्थानों पर तनिष्क के तीन स्टोर खुले और इस साल की शुरुआत में शिकागो में भी एक स्टोर खोला गया। इसी तरह कल्याण ज्वैलर्स ने चालू वित्तीय वर्ष में न्यू जर्सी और शिकागो में दो नए स्टोर स्थापित करने की योजना बनाई है। इस बीच चेन्नई स्थित वुमिडी बंगारू ज्वैलर्स (वीबीजे) फ्रिस्को और टेक्सास में अपने मौजूदा स्टोर्स के अलावा तीन नए आउटलेट्स की योजनाबद्ध लॉन्च के साथ अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए तैयार है। 

वीबीजे के मैनेजिंग पार्टनर अमरेंद्रन वुमिडी ने सांस्कृतिक परंपराओं को संरक्षित करने और प्रामाणिकता के साथ त्योहारों को मनाने की इच्छा का हवाला देते हुए हाल के प्रवासियों और दूसरी पीढ़ी के भारतीय-अमेरिकियों दोनों के बीच भारतीय आभूषणों की बढ़ती मांग को रेखांकित किया है। इसके अलावा वुमिडी ने अमेरिकी उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकताओं का खुलासा भी किया। 

मौजूदा अनिश्चितताओं के बावजूद वुमिडी ने जटिल बाजार की गतिशीलता से निपटने में भारतीय आभूषण उद्यमों के लचीलेपन और अनुकूलन क्षमता को रेखांकित करते हुए दीर्घकालिक विकास के अवसरों के बारे में आशावाद व्यक्त किया। इसके अलावा मध्य पूर्व में मजबूत उपस्थिति के साथ मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स ने पिछले साल शिकागो, न्यू जर्सी, डलास और नेपरविले, इलिनोइस में स्टोर खोलने के साथ अमेरिका में एक महत्वाकांक्षी विस्तार अभियान शुरू किया था। 

मालाबार समूह का लक्ष्य अमेरिका में छह अतिरिक्त आउटलेट लॉन्च करके अपनी उपस्थिति को और बढ़ाना है। मालाबार समूह के अध्यक्ष एमपी अहमद का कहना है कि अमेरिकी बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच भारतीय आभूषण ब्रांड अनुकूल स्थिति में हैं।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related