ADVERTISEMENT

आजाद एम मदनी और श्रीनाथ एक्कड़ को AIAA ने फेलो नामित किया

AIAA के अनुसार मानद फेलो संस्थान का सर्वोच्च गौरव है। यह एयरोस्पेस उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान और एयरोनॉटिक्स में उच्चतम संभव मानकों को अपनाने वाले प्रमुख व्यक्तियों को मान्यता के तौर पर दिया जाता है। 

श्रीनाथ एक्कड़ और आजाद एम मदनी। / Image: North Carolina State University/University of Southern California

अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स (AIAA) ने आजाद एम मदनी और श्रीनाथ एक्कड़ को मानद फेलो और फेलो के रूप में नामित किया है। वर्ष 2024 के मानद फेलो और फेलो एयरोस्पेस पेशे में सबसे सम्मानित नामों में शामिल हैं। AIAA अध्यक्ष लौरा मैकगिल ने कहा कि इस बार के शोधकर्ताओं को उनकी अनेक उपलब्धियों के लिए बधाई।

मैकगिल ने कहा कि इन प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने हमारे व्यापक विज्ञान और इंजीनियरिंग समुदाय का सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है। हम एयरोस्पेस सिस्टम के प्रदर्शन और क्षमता को आगे बढ़ाने में उनकी रचनात्मकता और असाधारण योगदान से चकित हैं।

भारतीय-अमेरिकी आजाद मदनी अंतरिक्ष विज्ञान, एयरोस्पेस और दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर हैं। मदनी सोनी अस्तानी के सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग में संयुक्त रूप से नियुक्त हैं। इसी के साथ वह रॉसियर स्कूल ऑफ एजुकेशन और कैक स्कूल ऑफ मेडिसिन में भी अपनी सेवाएं देते हैं। 

वहीं, श्रीनाथ एक्कड़ वर्ष 2017 से नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी में मैकेनिकल और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग प्रमुख हैं। उन्हें AIAA द्वारा फेलो के रूप में नामित किया है। वैमानिकी और अंतरिक्ष विज्ञान की कला, विज्ञान या प्रौद्योगिकी में उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हे यह सम्मान दिया गया है। 

AIAA की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार मानद फेलो संस्थान का सर्वोच्च गौरव है। यह एयरोस्पेस उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान और एयरोनॉटिक्स में उच्चतम संभव मानकों को अपनाने वाले प्रमुख व्यक्तियों को मान्यता के तौर पर दिया जाता है। 

इन सभी मानद फेलो और फेलो को 14 मई को वाशिंगटन, डीसी में एक समारोह के दौरान 'क्लास' में शामिल किया जाएगा और अगले दिन यानी 15 मई को AIAA पुरस्कार समारोह का आयोजन होगा। यह समारोह जॉन एफ कैनेडी सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स में होगा।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related