ADVERTISEMENT

भारतीय अमेरिकी कांग्रेसियों ने गर्भनिरोधक विधेयक रोकने की निंदा की

हालांकि परीक्षण वोट ने 51-39 बहुमत हासिल किया लेकिन यह कानून को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक 60 वोटों से बहुत कम रह गया।

सांकेतिक तस्वीर / Unsplash

सीनेट रिपब्लिकन ने गर्भनिरोधक तक महिलाओं की पहुंच को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से कानून को विफल कर दिया है। रिपब्लिकन ने तर्क दिया कि यह बिल केवल एक राजनीतिक पैंतरेबाज़ी थी क्योंकि डेमोक्रेट जीओपी सीनेटरों को प्रजनन अधिकारों के मामलों पर एक स्टैंड लेने के लिए मजबूर करना चाहते थे। हालांकि परीक्षण वोट ने 51-39 बहुमत हासिल किया लेकिन यह कानून को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक 60 वोटों से बहुत कम रह गया।

भारतीय अमेरिकी कांग्रेसी प्रमिला जयपाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि एक्सट्रीम एमएजीए रिपब्लिकन को देश भर में गर्भपात की पहुंच को खत्म करने के अपने प्रयासों पर गर्व है। और अब वे जन्म नियंत्रण, गर्भनिरोधक और बहुत कुछ की ओर जा रहे हैं। हमें अपनी स्वतंत्रता की रक्षा के लिए वापस लड़ना होगा। प्रतिनिधि अमी बेरा ने भी इस कदम की निंदा की।



कांग्रेसी राजा कृष्णमूर्ति ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा- मुझे दुख है कि जीओपी ने सीनेट को अमेरिकी लोगों के लिए जन्म नियंत्रण तक पहुंच की गारंटी देने से रोक दिया। यह वोट साफ कर देता है कि रिपब्लिकन प्रजनन स्वतंत्रता के खिलाफ हैं। प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल की रक्षा की जानी चाहिए। वहीं, भारतीय अमेरिकी कांग्रेसी श्री थानेदार ने इस बात पर जोर दिया कि लोगों को अपने स्वास्थ्य देखभाल संबंधी निर्णयों को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए।



सीनेटर एड मार्के (डी-मास) और माजी हिरोनो (डी-हवाई) के नेतृत्व में यह विधेयक गर्भ निरोधकों तक पहुंचने और स्वेच्छा से गर्भनिरोधक के इस्तेमाल के लिए राष्ट्रव्यापी अधिकार स्थापित करने का प्रयास करता है। यह विधेयक गर्भ निरोधकों को 'गर्भावस्था की रोकथाम में उपयोग के लिए बनाई गई कोई भी दवा, उपकरण या जैविक उत्पाद' के रूप में परिभाषित करता है और संघीय सरकार या राज्यों को ऐसे कानूनों या मानकों को लागू करने से रोकता है जो उस अधिकार में बाधा डालते हैं। इसके अतिरिक्त यह न्याय विभाग और प्रभावित निजी संस्थाओं को नई सुरक्षा लागू करने के लिए मुकदमा करने का अधिकार देता है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related