ADVERTISEMENT

ह्यूस्टन में भारतीय प्रवासी समुदाय ने भारत में NDA की जीत का इस तरह से जश्न मनाया

समुदाय के नेता रमेश शाह ने दर्शकों को गुजरात और उत्तर प्रदेश के 110 से अधिक गांवों में अपने चुनाव प्रचार के प्रयासों के बारे में बताया। मेघा राजा और शालिनी कपूर ने ह्यूस्टन से किए गए फोन कॉल अभियान पर रोशनी डाली।

ह्यूस्टन में नरेंद्र मोदी के तीसरी बार पीएम बनने की खुशी में आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग 400 लोग शामिल हुए थे। / Courtesy Photo

अमेरिका में ह्यूस्टन में रहने वाले भारतीय अमेरिकियों ने हाल ही में हुए भारत के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के अच्छे प्रदर्शन का जश्न मनाया। चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेतृत्व करने और सरकार बनाने के लिए चुना गया। 9 जून को मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

ह्यूस्टन में नरेंद्र मोदी के तीसरी बार पीएम बनने की खुशी में आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग 400 लोग शामिल हुए थे। इनमें समुदाय के नेता, स्वयंसेवक और भारतीय प्रवासी समुदाय के सदस्य शामिल थे। कार्यक्रम की शुरुआत स्थानीय टीम द्वारा चुनावों में बीजेपी के प्रदर्शन पर प्रस्तुति के साथ हुई। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी और उनके गठबंधन सहयोगियों चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार के भाषण भी दर्शकों के सामने दिखाए गए।

समुदाय के नेता रमेश शाह ने दर्शकों को गुजरात और उत्तर प्रदेश के 110 से अधिक गांवों में अपने चुनाव प्रचार के प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि अपनी यात्राओं के दौरान उन्होंने लगातार ग्रामीणों से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई प्रगति के बारे में रिपोर्ट देखी और सुनी। खास तौर पर उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडरों के वितरण और जन धन योजना के कार्यान्वयन के बारे में लोगों से जाना।

मेघा राजा और शालिनी कपूर ने ह्यूस्टन से किए गए फोन कॉल अभियान पर रोशनी डाली। इसके तहत स्वयंसेवक पूरी रात जागकर भारत में लोगों को कॉल करके प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए विकास कार्यों का प्रचार करते थे। स्रवंती तिरुनगरी ने बताया कि कैसे स्वयंसेवकों की मदद से कुछ ही दिनों में एक ऐप बनाया गया था और लोगों से संपर्क करने के प्रयासों को डिजिटल रूप से कैसे किया गया था।

ओडिशा के दो प्रतिनिधियों - संबित प्रधान और स्वागतिका नायक ने अपने राज्य में बीजेपी की सरकार बनाने की सफलता और इसके पीछे के कारणों के बारे में बताया। हकू इसरानी नाम के एक वक्ता ने मीडिया कवरेज के महत्व पर प्रकाश डाला। इसरानी ह्यूस्टन में एलके अडवाणी के शुरुआती बीजेपी कार्यक्रम को आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रमुख पश्चिमी मीडिया में मौजूद पूर्वाग्रहों को दूर करना और सुधारना बहुत जरूरी है।

कई स्वयंसेवकों ने प्रचार में मदद करने के लिए भारत की यात्रा की थी। रमेश शाह, पीवी पटेल, सुधी सेशाचला, प्रसाद गुरजाला और पुनीत शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहलों के अपने ऊपर पड़े प्रभाव के बारे में कहानियां साझा की। अंत में, कार्यक्रम के समन्वयक अचलेश अमर ने विशेष रूप से स्वयंसेवकों की कड़ी मेहनत की सराहना की। 1980 के दशक में ह्यूस्टन के कुछ योग प्रशिक्षकों में से एक सुरेश पटेल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के महत्व और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इसे स्थापित करने में निभाई गई भूमिका के बारे में बात की।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related