ADVERTISEMENT

टी20 वर्ल्ड कपः पाकिस्तान की उम्मीदों पर मौसम ने फेरा पानी, अमेरिका-भारत सुपर-8 में

अमेरिका अब चार मैचों में पांच अंक लेकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। भारत सभी तीन मैचों में जीत के रिकॉर्ड के साथ ग्रुप में शीर्ष पर है। पाकिस्तान तीन मैचों में एक जीत के साथ तीसरे स्थान पर और आयरलैंड तीन मैचों में दो हार के साथ अंतिम स्थान पर रहा।

टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू करने वाला अमेरिका सुपर 8 में पहुंच गया है। / X @ICC

जब किस्मत आपका साथ छोड़ देता है तो कोई भी चीज काम नहीं आती। इसका दर्द तब और बढ़ जाता जाता है, जब प्रकृति भी आपके खिलाफ हो जाए और आपकी उम्मीदों पर पानी फेर दे। ऐसा ही कुछ टी20 वर्ल्ड कप खेल रही पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ हुआ है।

इसका नतीजा ये हुआ कि टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार खेलने उतरी अमेरिका की टीम चार मैचों में पांच अंकों के साथ सुपर 8 में पहुंच गई, वहीं, एक जमाने में दमदार खेल से दर्शकों की तारीफ पाने वाली पाकिस्तान की टीम नॉकआउट की रेस से भी बाहर हो गई। पाकिस्तान के अलावा अंकतालिका में सबसे नीचे आयरलैंड की टीम भी बाहर हो गई है। 

इस ग्रुप से भारत और अमेरिका ने सुपर 8 दौर में जगह बना ली है। ग्रुप के बाकी बचे मैच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खेले जाएंगे क्योंकि इनका सुपर 8 पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आठ मैच खेले गए थे जबकि चार मैच - नेपाल बनाम श्रीलंका (11 जून), अमेरिका बनाम आयरलैंड (14 जून), कनाडा बनाम भारत (15 जून) और आयरलैंड बनाम पाकिस्तान (16 जून) सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क एंड ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, लॉडरहिल, फ्लोरिडा में खेले गए। चूंकि इस वक्त मानसून का मौसम है और फ्लोरिडा को जून के अंत और जुलाई के शुरुआती महीनों में भारी बारिश के लिए जाना जाता है।

लॉडरहिल अमेरिका में क्रिकेट का सबसे स्थापित वेन्यू है। 2007 में इसकी शुरुआत खेल के लिए समर्पित क्षेत्र के रूप में हुई थी। यहां पर 2010 में देश का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हुआ था। अमेरिका ने 2019 में यहां अपनी पहली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेली थी। 70 मिलियन डॉलर की लागत से इस स्टेडियम में 25,000 लोगों के बैठने की क्षमता है।

वैसे तो पाकिस्तान का आज कोई मैच नहीं था लेकिन पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रशंसकों की निगाहें आयरलैंड-अमेरिका मैच पर टिकी थीं। टूर्नामेंट में पाकिस्तान का भविष्य इसी मैच के परिणाम पर टिका था। 

लेकिन फ्लोरिडा राज्य जहां पर लॉडरहिल स्टेडियम स्थित है, वह तेज आंधी, बारिश और अचानक बाढ़ की चपेट में आ गया। इसकी वजह से मैच खेले जाने की संभावना और पाकिस्तान की उम्मीदें धूमिल हो गईं। पिछले कुछ दिनों से फ्लोरिडा मौसम की मार झेल रहा है। आंधी के कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। यहां तक कि फ्लोरिडा से उड़ान भरने वाली कुछ टीमों की फ्लाइट में भी बाधा आई।

अमेरिका-आयरलैंड के बीच ग्रुप ए के महत्वपूर्ण मैच के टॉस से पहले अंपायरों ने कई बार फील्ड का निरीक्षण किया। हालांकि मैच रद्द करना पड़ा क्योंकि खेल शुरू कराने के आयोजकों के सभी प्रयास नाकाफी साबित हुए। पाकिस्तान बेसब्री से इस मैच पर नजर बनाए हुए था क्योंकि अमेरिका की हार से उसे सुपर 8  में पहुंचने का मौका मिल सकता था। अमेरिका को सुपर 8 राउंड में एंट्री के लिए केवल एक अंक की आवश्यकता थी। मैच रद्द होने से अमेरिका को यह मौका मिल गया और वह नॉकआउट दौर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली नवोदित टीम बन गई।

अगर अमेरिका हार जाता तो पाकिस्तान अपने आखिरी ग्रुप गेम में आयरिश टीम के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज कर अमेरिका को पछाड़कर सुपर आठ चरण में पहुंच सकता था। अमेरिका अब चार मैचों में पांच अंक लेकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है जबकि आयरलैंड तीन मैचों में दो हार के साथ अंतिम स्थान पर है। पाकिस्तान तीन मैचों में एक जीत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। भारत सभी तीन मैचों में जीत के रिकॉर्ड के साथ ग्रुप में शीर्ष पर है।



Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related