ADVERTISEMENT

टी20 विश्व कपः मेजबान वेस्ट इंडीज का दिल टूटा, दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में

इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज का तीसरी बार टी20 विश्व कप जीतने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। वहीं अपनी जीत से उत्साहित दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए मैदान पर ही जश्न मनाया।

द. अफ्रीकी टीम धैर्य, दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के दम पर सेमीफाइनल में पहुंच गई है। / X @T20WorldCup

टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका ने कमाल कर दिया है। रविवार को बारिश से प्रभावित करो या मरो मैच में उसने वेस्टइंडीज को पांच गेंद शेष रहते तीन विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 

सुपर 8 मैचों में वेस्टइंडीज की यह दूसरी हार थी, जो पूरी तरह दिल तोड़ने वाली थी। दोनों सह-मेजबान- वेस्टइंडीज और यूएसए सुपर 8 राउंड से आगे नहीं बढ़ सके। विंडीज ने हालांकि पूरे टूर्नामेंट में कई बार शानदार गेम खेला लेकिन नाबाद प्रोटियाज के आत्मविश्वास ने उन्हें ढेर कर दिया। दोनों टीमों का टूर्नामेंट में बने रहने के लिए आखिरी मैच जीतना जरूरी था। अफ्रीकी टीम ने अपने धैर्य, दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के दम पर बाजी मार ली। 



वेस्टइंडीज ने दूसरे मैच में सह मेजबान अमेरिका पर शानदार जीत के साथ वापसी की थी, लेकिन वह आत्मविश्वास से भरी दक्षिण अफ्रीका से पार नहीं पा सकी। उसे 136 रन की जरूरत थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने अकील हुसैन के शुरुआती ओवर में तीन चौके लगाए। अगले ही ओवर में आंद्रे रसेल ने विकेट गिराने शुरू कर दिए। पहली गेंद पर उन्होंने रीजा हेंड्रिक्स को और आखिरी गेंद पर क्विंटन डी कॉक वापस पवेलियन भेज दिया। उस समय स्कोर महज 15 रन था। 

इससे पहले कि अगला बैटर पोजीशन ले पाता, बारिश शुरू हो गई। कुछ समय के लिए खेल निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद लक्ष्य को 17 ओवरों में 123 रन कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी मैदान में वापस आए तो उनके दिमाग में अंतिम चार में जगह बनाने का सपना था। 

कप्तान एल्डन मार्कराम और ट्रिस्टन स्टब्स ने तीसरे विकेट की साझेदारी में 27 रन जोडे। एल्डन के बादस्टब्स और हेनरिक क्लासेन ने चौथे विकेट के लिए 35 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को थोड़ा आरामदायक स्थिति में पहुंचाया। लेकिन क्लासेन के 77 रन पर आउट होने के बाद डेविड मिलर भी 4 के व्यक्तिगत स्कोर पर जल्दी विदा हो गए। 

उसके बाद स्टब्स भी 27 गेंदों में 29 रन बनाकर चलते बने। तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर छह विकेट पर 100 रन था। उसके बाद केशव महाराज और कगिसो रबाडा का सपोर्ट मिला। मार्को जानसन ने जीत के लिए जरूरी आखिरी रन जोड़े। प्रोटियाज के लिए यह सपना सच होने जैसा था।

वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज शाल होप और निकोलस पूरन को 1.1 ओवर में केवल पांच रनों पर खो दिया। काइल मेयर्स (35) और रोस्टन चेज (42) के बीच तीसरे विकेट की साझेदारी ने मेजबान टीम को कुछ सम्मान दिलाया। काइल मेयर्स के जाने के समय वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 86 रन था। कप्तान रोवमैन पावेल विकेट पर थोड़ी देर रहे। केशव महाराज ने 1 रन पर विदा कर दिया। तब स्कोर चार विकेट पर 89 रन था। 

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनरों ने शानदार गेंदबाजी की। मेजबान टीम को आठ विकेट पर 135 रनों पर रोक दिया। अंतिम 10 ओवर में 66 रन दिये। आंद्रे रसेल (15) और अल्जारी जोसेफ (11) ने पारी को संवारने की कोशिश की। तारबैज शम्सी (27 पर  तीन) ने मार्को जेनसन (17 पर एक), कप्तान एल्डन मार्कराम (28 पर एक) और केशव महाराज (24 पर एक) का अच्छा साथ दिया। संयोग से कगिसो रबाडा 18वें ओवर में गेंदबाजी करने आए और एक विकेट अपने नाम कर गए। 

इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज का तीसरी बार टी20 विश्व कप जीतने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। वहीं अपनी जीत से उत्साहित दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए मैदान पर ही जश्न मनाया।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related