ADVERTISEMENT

गर्मियों में सुकून की तलाश में हैं तो केम्मनगुंडी जाएं, आपके पॉकेट पर भी नहीं पड़ेगा भारी

केम्मनगुंडी को अक्सर कर्नाटक का ऊटी कहा जाता है। यह सुंदर शहर लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता और घने जंगलों में घिरा हुआ है। यह जगह आपके बजट के हिसाब से भी फिट बैठता है। केम्मनगुंडी की यात्रा का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई तक होता है।

कर्नाटक के चिकमगलूर जिले में स्थित यह हिल स्टेशन अपनी हरियाली, झरनों और शांत माहौल के लिए प्रसिद्ध है। / @KarnatakaWorld

गर्मी अपने चरम पर है। ऐसे में आप उन जगहों की तलाश में होंगे जो शांत और ज्यादा खर्चीला न हों। कर्नाटक के पश्चिमी घाट में बसे केम्मनगुंडी ऐसी ही जगह है, जो एक सुरम्य स्वर्ग है। शहरी भागदौड़ से राहत पाने वाले के लिए यह एकदम सही जगह है। कर्नाटक के चिकमगलूर जिले में स्थित यह हिल स्टेशन अपनी हरियाली, झरनों और शांत माहौल के लिए प्रसिद्ध है।

कर्नाटक का ऊटी : केम्मनगुंडी को अक्सर कर्नाटक का ऊटी कहा जाता है। यह सुंदर शहर लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता और घने जंगलों में घिरा हुआ है। घुमावदार ट्रेल्स के साथ आश्चर्यजनक नजारों का आप आनंद ले सकते हैं। सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक हेब्बे फॉल्स है, जो शहर से सिर्फ 10 किमी दूर स्थित है। यहां आप हरियाली के बीच लगभग 168 मीटर की ऊंचाई से पानी के झरने को देख सकते हैं, जो एक शानदार अनुभव प्रदान करता है।

पसंदीदा डेस्टिनेशन : यह सुंदर शहर साहसिक उत्साही पर्यटकों के लिए भी पसंदीदा डेस्टिनेशन है। केम्मनगुंडी कई ट्रैकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है जो पश्चिमी घाट की अछूती सुंदरता को जानने का अवसर प्रदान करते हैं। जेड पॉइंट का ट्रेक आगंतुकों के बीच पसंदीदा है, जो आसपास की घाटियों और पहाड़ियों के मनोरम नजारे पेश करते हैं। कर्नाटक की सबसे ऊंची मुल्लायानगिरी चोटी भी पास में है। यहां आप एक चुनौतीपूर्ण ट्रेकिंग का अनुभव ले सकते हैं।

बजट फ्रेंडली : यह जगह आपके बजट के हिसाब से भी फिट बैठता है। केम्मनगुंडी का मुख्य आकर्षण इसके बजट आवास भी है। आरामदायक गेस्ट हाउस से लेकर सरकार द्वारा संचालित लॉज तक, बहुत सारे विकल्प हैं जो आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेंगे। कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम (KSTDC) क्षेत्र में कई बजट-फ्रेंडली गेस्ट हाउस संचालित करता है। जो सस्ती कीमतों पर बुनियादी सुविधाएं प्रदान करता है। इसके अलावा होमस्टे भी उपलब्ध हैं, जो पर्यटकों को स्थानीय लोगों के गर्मजोशी से भरे आतिथ्य का अनुभव करने का मौका देते हैं।

लोकल फूड : यहां आप यह भी पता लगा सकते हैं कि भोजन के विकल्पों के मामले में केम्मनगुंडी में आपके लिए क्या है। केम्मनगुंडी की कोई भी यात्रा स्थानीय व्यंजनों में शामिल हुए बिना पूरी नहीं हो सकती है। मसालेदार चटनी के साथ परोसे जाने वाले गरमा गरम डोसे से लेकर सुगंधित फिल्टर कॉफी तक, यहां का खाना आपको खूब पसंद आ सकता है। आप स्थानीय भोजनालयों और सड़क के किनारे स्टालों पर अक्की रोटी, नीर डोसा और ताजा तैयार बांस शूट करी जैसे पारंपरिक कर्नाटक के व्यंजनों का स्वाद भी ले सकते हैं। यह आपके पॉकेट पर भी ज्यादा भारी नहीं पड़ेगा।

कैसे पहुंचें : केम्मनगुंडी सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिससे इसे बैंगलोर और मैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों से आसानी से पहुंचा जा सकता है। निकटतम रेलवे स्टेशन तरिकेरे में है, जो लगभग 35 किलोमीटर दूर है। निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जो केम्मनगुंडी से लगभग 200 किलोमीटर दूर है।

कब जाएं : केम्मनगुंडी की यात्रा का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई तक होता है। इस दौरान मौसम सुहावना होता है और पहाड़ियां हरियाली से ढक जाती हैं। हालांकि, मानसून के मौसम (जून से अगस्त) का भी अपना आकर्षण है, जिसमें पहाड़ियां धुंध में डूबी होती हैं और झरने पूरे प्रवाह में होते हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related