ADVERTISEMENT

दुनिया के टॉप 100 हवाई अड्डों में भारत के 5, इस एयरपोर्ट ने पहली बार बनाई जगह

इस वर्ष की स्काईट्रैक्स वर्ल्ड की सूची में दोहा के हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने पहला स्थान हासिल किया है। उसने सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट को पीछे छोड़कर यह खिताब हासिल किया है। 

दिल्ली हवाई अड्डा स्काईट्रैक्स वर्ल्ड की टॉप-50 एयरपोर्ट में सूची में शामिल है। / Image - Pixabay

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों की सूची में भारत के पांच हवाई अड्डों को शामिल किया गया है। इसमें भारत के एक एयरपोर्ट ने पहली बार जगह बनाई है। 

स्काईट्रैक्स वर्ल्ड की इस प्रतिष्ठित सूची में बैंगलोर, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद को जगह दी गई है। गोवा के मनोहर पर्रिकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को पहली बार लिस्ट में मान्यता दी गई है। हालांकि दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में भारत का सिर्फ एक एयरपोर्ट शामिल है। दिल्ली एयरपोर्ट का स्थान 36वां है। 

2024 के लिए स्काईट्रैक्स वर्ल्ड की शीर्ष-100 हवाई अड्डों की लिस्ट में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई का हवाई अड्डा 95वें स्थान पर है। हालांकि पिछले वर्ष इसकी रैंकिंग 84वीं थी।

इस सूची में बेंगलुरु हवाई अड्डे ने महत्वपूर्ण प्रगति की है। पिछले साल यह 69वें स्थान था, जबकि इस बार यह 10 रैंक चढ़कर 59वें स्थान पर पहुंच गया है। इसी तरह हैदराबाद हवाई अड्डे ने भी अपनी रैंक में सुधार किया है। 2023 में अपनी 65वीं रैंक से यह अब 61वें स्थान पर पहुंच गया है। 

इस वर्ष की स्काईट्रैक्स वर्ल्ड की सूची में दोहा के हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने पहला स्थान हासिल किया है। उसने सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट को पीछे छोड़कर यह खिताब हासिल किया है। 

हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दोहा शहर का प्राथमिक हवाई अड्डे है। यह कतर की राजधानी शहर के लगभग एक तिहाई हिस्से के बराबर क्षेत्र को कवर करता है। यह हवाई अड्डा 6,00,000 वर्ग मीटर में फैला है और 75 फुटबॉल मैदानों के बराबर है।

हमाद एयरपोर्ट को स्काईट्रैक्स वर्ल्ड की सूची में पिछले साल दूसरे स्थान पर रखा गया था। यह एयरपोर्ट अपने वास्तुशिल्प और शानदार सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है। इसे विश्व स्तर पर सबसे महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प टर्मिनल में से एक माना जाता है।

दुबई के हवाई अड्डे ने दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डों की रैंकिंग में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की है। हाल के दिनों में शहर में अभूतपूर्व बारिश में जलमग्न होने के बावजूद, यह पिछले वर्ष की 17वीं रैंकिंग से आगे बढ़कर 7वें स्थान पर पहुंच गया है। 

सूची में टॉप स्थान हासिल करने में अमेरिका के हवाई अड्डे एक बार फिर से नाकाम रहे हैं। सिएटल-टैकोमा अमेरिका का सर्वोच्च रैंक वाला हवाई अड्डा है। हालांकि यह छह स्थान गिरकर अब 24वें स्थान पर आ गया है। 

स्काईट्रैक्स वर्ल्ड की सूची में यूरोप ने अपनी मजबूत उपस्थिति बनाए रखी है। पेरिस का चार्ल्स डी गॉल, म्यूनिख, ज्यूरिख और इस्तांबुल जैसे हवाई अड्डे शीर्ष 10 में कायम हैं। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related