ADVERTISEMENT

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की अमेरिका में रहेगी धूम, 21 जून को कई शहरों में होंगे कार्यक्रम

इस साल की थीम 'महिला सशक्तिकरण' रहेगी, जिसका उद्देश्य महिलाओं के शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक कल्याण को बढ़ाने में योग की परिवर्तनकारी शक्ति के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।

अमेरिका में भी योग को लेकर जागरुकता लगातार बढ़ रही है। / Image - Consulate General of India

सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने 21 जून को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को धूमधाम से मनाने का ऐलान किया है। इस साल की थीम 'महिला सशक्तिकरण' रहेगी, जिसका उद्देश्य महिलाओं के शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक कल्याण को बढ़ाने में योग की परिवर्तनकारी शक्ति के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।

सैन फ्रांसिस्को स्थित इंडियन कॉन्सुलेट की तरफ से इस अवसर पर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई शहरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ये कार्यक्रम लोगों को योग का लाभ उठाने और इस प्राचीन भारतीय परंपरा का जश्न मनाने का मौका प्रदान करेंगे।

इन कार्यक्रमों में अनुभवी प्रशिक्षकों के नेतृत्व में योग सत्र होंगे, महिलाओं के लिए लाभदायक योग पर चर्चा होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। बता दें कि योग को लेकर 7 जून को द आर्ट ऑफ लिविंग के सहयोग से एक वर्चुअल किकऑफ इवेंट आयोजित किया गया था।

गौरतलब है कि योग पांच हजार साल पुरानी भारतीय पद्धति है। इसका उद्देश्य शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक तरीके से शरीर, मन और प्रकृति में सामंजस्य स्थापित करना है। इसके विश्वव्यापी स्वास्थ्य लाभों को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सितंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत ही नहीं, दुनिया के तमाम देशों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अमेरिका में भी कई जगहों पर योगाभ्यास कार्यक्रम होंगे। स्थानीय लोग इनमें शामिल होकर योगासन करके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

छुट्टियों में खुला रहेगा भारतीय वाणिज्य दूतावास

भारतीय वाणिज्य दूतावास ने इमरजेंसी में लोगों की सुविधा को देखते हुए 8 जून से शनिवार, रविवार और अन्य सार्वजनिक छुट्टियों पर भी दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक कार्यालय खुला रखने की घोषणा की है। इमरजेंसी सेवाओं के लिए इस दौरान दूतावास से संपर्क किया जा सकेगा। 

दूतावास की तरफ से प्रेस रिलीज में सलाह दी गई है कि दूतावास में जाने से पहले आवेदक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर +1(415) 483-6629 पर कॉल करके आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी हासिल कर लें और सुनिश्चित करें कि वे आपातकालीन सेवाओं का लाभ उठाने के पात्र हैं। अवकाश वाले दिनों में ऐसे कार्यों को पूरा करने में सहयोग किया जाएगा, जिन्हें अगले कार्य दिवस तक स्थगित नहीं किया जा सकता है।

वाणिज्य दूतावास के अनुसार, यह सेवा खासतौर से इमरजेंसी कार्यों जैसे कि आपातकालीन वीजा, (भारत की तत्काल यात्रा के लिए) आपातकालीन प्रमाण पत्र और पार्थिव शरीर को ले जाने संबंधी तत्काल यात्रा दस्तावेजों की जरूरत पूरी करने के लिए है। आपातकालीन वीजा का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को आपातकालीन सेवा शुल्क देना होगा।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related