ADVERTISEMENT

भारत बना गेमिंग का बड़ा खिलाड़ी, USISPF की खास रिपोर्ट जारी

USISPF के प्रमुख डॉ. अघी ने कहा कि सैन फ्रांसिस्को में गेम डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में पहली बार इंडिया पविलियन का उद्घाटन भारत और अमेरिका में रिश्तों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

USISPF के प्रेसिडेंट डॉ. मुकेश अघी ने इंडिया गेमिंग मार्केट रिपोर्ट लॉन्च की। / X @USISPForum

सैन फ्रांसिस्को में गेम डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में पहली बार इंडिया पविलियन का उद्घाटन किया गया है। इस अवसर पर यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) के प्रेसिडेंट व सीईओ डॉ. मुकेश अघी (Dr. Mukesh Aghi) ने भारतीय गेमिंग बाजार को लेकर इंडिया गेमिंग मार्केट रिपोर्ट भी लॉन्च की। 

 


USISPF के सदस्य WinZO के साथ सहयोग से आयोजित इस इस कार्यक्रम में विनज़ो के सह-संस्थापक पवन नंदा और सौम्या सिंह राठौर के अलावा सैन फ्रांसिस्को में भारतीय महावाणिज्यदूत डॉ के. श्रीकर रेड्डी और उप महावाणिज्य दूत राकेश अदलखा समेत कई नामचीन लोग उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम के दौरान डॉ. अघी ने भारत में उभरती गेमिंग इंडस्ट्री के बारे में महावाणिज्य दूत डॉ के श्रीकर रेड्डी से विशेष बातचीत की। भारत की वाइब्रेंट डिजिटल इकोनोमी और युवा आबादी की जिक्र करते हुए उन्होंने गेमिंग सेक्टर के विकास में स्टोरीटेलिंग की भूमिका पर भी जोर दिया।

अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी मजबूत करने के लिए समर्पित गैर-लाभकारी संस्थान USISPF के प्रमुख डॉ. अघी ने कहा कि भारतीय पवेलियन का उद्घाटन भारत और अमेरिका में रिश्तों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उन्होंने भारत में तेजी से बढ़ते ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर की अहमियत को रेखांकित किया। साथ ही दोनों देशों के बीच निवेश, इनोवेशन और कंटेंट क्रिएशन को बढ़ावा देने में सहयोग का महत्व बताया।

डॉ. रेड्डी ने गेम डेवलपर्स का समर्थन और सहयोग करने के लिए WinZO जैसी कंपनियों की सराहना की। उन्होंने इंडिया पैवेलियन के प्रतिभागियों को डिजिटल एम्बेसडर बताते हुए कहा कि ये वैश्विक मंच पर भारत के हुनर को दर्शाते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में गेमिंग इंडस्ट्री का आकार 2028 तक 6 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। इसकी एक वजह इंटरनेट और स्मार्टफोन यूजर्स में उल्लेखनीय वृद्धि भी है। ग्लोबल मोबाइल गेम्स ऐप की डाउनलोडिंग में भी भारत की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है। वह गेमिंग बाजार का एक प्रमुख खिलाड़ी बन गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 82 करोड़ से अधिक स्मार्टफोन यूजर्स और 60 करोड़ से अधिक गेमर्स हैं।

 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related