ADVERTISEMENT

एएसयू में ऑनर्स कॉलेज बैरेट के असाधारण स्नातक छात्र चुने गए यश राका

राका का योगदान विश्वविद्यालय तक ही सीमित नहीं है। उन्हें इससे परे भी पहचान मिली है। उन्होंने शोध लेख लिखे हैं, मेयो क्लिनिक हेल्थ फ्यूचर्स और सीएचएस क्लिनिकल सॉल्यूशंस जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीते हैं।

यश राका भविष्य के स्नातकों के लिए एक रोल मॉडल की तरह हैं। / Image - ASU/website

एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी (ASU) के कॉलेज ऑफ हेल्थ सॉल्यूशंस में बैरेट ऑनर्स कॉलेज के भारतीय मूल के छात्र यश राका को आउटस्टैंडिंग ग्रैजुएट चुना गया है। यश राका को 6 मई को ऑनर्स कॉलेज के दीक्षांत समारोह में छह अन्य असाधारण स्नातकों के साथ यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। 

बायोमेडिकल इन्फॉर्मेटिक्स के स्टूडेंट राका ने पढ़ाई के साथ साथ नेतृत्व और सेवाकार्यों के प्रति उल्लेखनीय प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। एएसयू अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट गवर्नमेंट सीनेटर के रूप में उन्होंने एएसयू के सभी छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की पहल की अगुआई की थी। इसके अलावा उन्होंने स्टूडेंट एंबेसडर रहकर अपने साथियों का प्रतिनिधित्व किया और उच्च शिक्षा के फायदों की पैरोकारी की।

बैरेट ऑनर्स कॉलेज के डीन तारा विलियम्स ने कहा कि बैरेट ऑनर्स कॉलेज के मूलभूत मूल्यों में समुदायिक सेवा, अपनत्व, नेतृत्व, साहस और जिज्ञासा हैं। ये आउटस्टैंडिंग ग्रैजुएट इन मूल्यों को अपनाने में एक उदाहरण की तरह हैं और बाकी सभी छात्रों की उत्कृष्टता का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमें विश्वास है कि ये इन मूल्यों को भविष्य में भी अपनी जिंदगी में बनाए रखेंगे, चाहे वो करियर हो, जनसेवा हो या फिर अन्य कोई प्रोफेशन। 

सामुदायिक जुड़ाव के लिए राका के समर्पण का अंदाजा एएसयू प्रिजन बायोलॉजी इनिशिएटिव और न्यू सॉन्ग सेंटर फॉर ग्रीविंग चिल्ड्रन जैसे संगठनों में उनकी स्वयंसेवा से लगाया जा सकता है। उन्होंने अनुसंधान में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसमें जीका फैलाने वाले मच्छरों से लेकर मधुमक्खियों पर कवकनाशी प्रभाव जैसे विषय शामिल हैं।

राका का योगदान विश्वविद्यालय तक ही सीमित नहीं है। उन्हें इससे परे भी पहचान मिली है। उन्होंने शोध लेख लिखे हैं, मेयो क्लिनिक हेल्थ फ्यूचर्स और सीएचएस क्लिनिकल सॉल्यूशंस जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीते हैं। इसके अलावा वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में इंटर्नशिप भी की है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related