ADVERTISEMENT

कुछ कहते हैं आपके सितारे : साप्ताहिक राशिफल (22 अप्रैल-28 अप्रैल)

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी संदीप कोचर से जानिए साप्ताहिक भविष्यफल। कोचर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प की जीत की भविष्यवाणी करके ख्याति अर्जित कर चुके हैं।

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिष संदीप कोचर। / Image : NIA

मेष

इस सप्ताह अप्रत्याशित घटनाओं के लिए तैयार रहें क्योंकि कुछ चीजें आपको हैरान करने वाली होंगी। यदि आप बुरे निर्णय लेने से बचना चाहते हैं तो अपने आप को अपने तर्क, सामान्य ज्ञान और अंतर्ज्ञान से निर्देशित करें। इस तरह आप बुरे फैसले लेने से बचेंगे। काम के मामले में कुछ चीजें बदलावकारी होंगी जो आप पर प्रभाव डाल सकती हैं। लेकिन हतोत्साहित नहीं होना है। अच्छा होगा कि आप चीजों को होने दें। किसी से कोई शिकायत करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि उससे कुछ होने वाला नहीं है। हालांकि शुरुआत में थोड़ी कठिनाई होगी लेकिन फिर आपको अहसास होगा कि जो हुआ वह आपके हित में ही था इसलिए हौसला बनाए रखें। अगर सौभाग्य से आप किसी रिश्ते में हैं तो प्रेम का प्राकृतिक प्रवाह रहेगा। यदि अकेले हैं तो कोई आने वाला है।


वृषभ

आप हमेशा से इस बात को लेकर आश्वस्त रहे हैं कि आप एक अच्छे टीम लीडर हैं लेकिन इस सप्ताह आप पाएंगे कि आपकी टीम के सदस्य आपको नायक के तौर पर नहीं देखना चाहते। इससे दुख तो होता है मगर आप चीजों को अपनी इच्छाशक्ति और करुणा के चलते ठीक कर पाएंगे। बस अपना व्यवहार ठीक कीजिए और लोगों से बातचीत के तौर तरीकों में भी सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएं। आखिर में आप नायक बनकर ही उभरेंगे, जैसा कि आप मानते रहे हैं। इन दिनों का अपने हित में इस्तेमाल कीजिए क्योंकि सितारे मेलमिलाप और टकरावों को खत्म करने की क्षमता पैदा करेंगे। आपका आर्थिक पक्ष अब सुरक्षित है इसलिए आप खुश हो सकते हैं। अगर आपने आर्थिक प्रबंधन कर लिया तो उसका फल मिलना शुरू हो सकता है। इस सप्ताह रिश्तों में चुनैतियां आएंगी।


मिथुन

इन दिनों आप अपने काम और कुछ दैनिक चीजों से बोरियत के चलते दुविधा में हैं। जिस तरह से आपका काम चल रहा है उससे आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो पाएंगे। कुछ कमी लगेगी। लिहाजा आपको गंभीरता के साथ बदलाव की दिशा में सोचना चाहिए ताकि जीवन के दूसरे पहलुओं पर इस सबका असर न पड़े। एकदम से कोई फैसला न करें। पहले विचार कर लें। जिस क्षेत्र में आप हैं पहले वहां उपलब्ध संभावनाओं का पता लगा लें। इस बारे में सोचें और खुद को शिक्षित करने का प्रयास करेंगे तो हौसला बना रहेगा। अगर आप विचार करके अपने लिए कोई नया लक्ष्य निर्धारित करेंगे तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी और आप खुद को संतोषजनक स्थिति में पाएंगें। रिश्तों के मामले में आप अपने किसी पुराने प्रेमी से मिलने वाले हैं। भावनाओं का पुनर्जागरण होगा।


कर्क

कामकाज के मामले में एक भाग्यशाली सप्ताह आपके इंतजार में है। सितारे आपके पक्ष में कदमताल करने वाले हैं। आप एक ऐसे चक्र में प्रवेश करने वाले हैं जहां पेशेवर संसार में आप अपनी प्रगति और तरक्की पा सकते हैं। मन में विचार कीजिए कि आप क्या पाना चाहते हैं और किस जगह पर पहुंचना चाहते हैं। अपनी सारी ऊर्जा इन विचारों के पीछे लगा दें। ऐसा बार-बार करते रहें। लक्ष्यों को पाने में सितारे मददगार साबित होंगे। अगर आप कारोबारी हैं तो अपने साजोसामान को बदलने के लिए निवेश का यह अच्छा समय है। आपको यह इसलिए भी करने की जरूरत है क्योंकि कुछ तो ऐसा है जो ठीक नहीं चल रहा और जिससे आपको नुकसान हो सकता है। प्यार के मामले में आप इन दिनों अपने साथी के व्यवहार को लेकर परेशान हैं। लेकिन फैसला करने से पहले देख लीजिए कि आखिर चल क्या रहा है।


सिंह

इस सप्ताह सितारे आपके लिए वह सारी ऊर्जा लेकर आए हैं जिसकी आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने और अपनी चिंता के मामलों पर सही निर्णय लेने के लिए आवश्यकता है। अपनी निर्णायक क्षमता पर भरोसा करें और यह भी यकीन करें कि आप किसी भी स्थिति से निपट सकते हैं। अपने आसपास के जलने वाले लोगों की उपेक्षा करें। अगर आप कोई व्यापार करते हैं और चीजें ठीक नहीं चल रहीं तो उन्हे ठंडे बस्ते में मत डालिये, संकट से उबरने की कोशिश कीजिये। अगले सप्ताह आपका जीवन अधिक सामाजिक और पारिवारिक होगा। तब आपको कुछ सलाह और ऑफर मिल सकते हैं जिनसे आपको लाभ होगा। प्यार के मामले में अतीत के सागर में गोता न लगाएं क्योंकि इससे आपको ही कष्ट होगा और आप असहज महसूस करेंगे। अगर आप कोई फैसला कर लेते हैं तो फिर सारी नकारात्मकता से पल्ला झाड़ लीजिए।


कन्या

पेशेवर रूप से यह आपके लिए एक सफलतादायी सप्ताह होगा। हो सकता है कि कुछ दिनों पहले आपके अपने आला अधिकारियों से मतभेद हुए हों। हालांकि आपको लगेगा कि सब ठीक हो गया है लेकिन मन से आवाज आएगी कि कहीं कुछ गड़बड़ रह गई है। अगर दिमाग में ऐसा कुछ चल रहा है तो आप गलत नहीं हैं। जिस व्यक्ति से आपके मतभेद हुए हैं उसके अहम को ठेस पहुंची है। हो सकता है वह व्यक्ति या कुछ और लोग आपको परेशान करने की फिराक में हों। इन हालात में आपको अपनी दिशा बदलने की दरकार है क्योंकि कामकाज के मोर्चे पर बदलाव के लिए सितारे इशारा कर रहे हैं। महत्वपूर्ण यह भी है कि आप अपनी सारी नकारात्मकता से तौबा कर लें। अगर अपने साथी के कारण कुछ ठीक नहीं चल रहा तो चीजों को समझ कर माफी भी मांग लेंगे तो बुराई नहीं है।


तुला

हालांकि आप अत्यधिक ऊर्जावान हैं और खुद को आशावाद से भरा हुआ महसूस करते हैं लेकिन फिर भी नकारात्मक को नियंत्रित करना अनिवार्य है क्योंकि इन दिनों आपके आसपास ऐसे लोग हैं जो अपने निराशावाद से आपको प्रभावित कर सकते हैं। उन्हें ऐसा न करने दें। हर चीज के बारे में शिकायती होना ठीक नहीं है। बेहतर यही है कि आप अपनी स्थितियों को ठीक करने के लिए संघर्ष करें। अपने अंतर्ज्ञान का प्रयोग करें। अगर आप कोई व्यापार करते हैं तो उसमें आगे बढ़ने की स्थिति इस सप्ताह आ सकती है। लेकिन हो सकता है कि आपके आसपास, संभवतः आपका पार्टनर इस अवसर को स्पष्ट रूप से न देख पाए। ऐसे में आपको इस बाधा से शांतिपूर्वक पार पाना होगा ताकि आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकें। जहां तक समझौतों का सवाल है तो सितारे इस सप्ताह आपके पक्ष में हैं।


वृश्चिक

इस सप्ताह आपके आला अधिकारी आपका शुक्रिया अदा करने वाले हैं। आपके इर्द-गिर्द कुछ ऐसा लोग हैं जो आपकी तारीफ करते हैं लेकिन सब पर भरोसा मत कीजिए। कुछ लोग जो नैतिक और पेशेवर रूप से आपकी बराबरी के नहीं हैं वे आपकी अपलब्धियों से जलते हैं। आपकी सफलता से जल-भुनकर वे कटाक्ष करेंगे। ऐसी स्थिति ने निकलने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप यह दर्शायें कि आपको कुछ पता ही नहीं है। उनकी उपेक्षा करें। इस समय अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कीजिये। जो चीज आपकी प्रगति के लिए जरूरी है बस उस पर ध्यान लगा लीजिये। बाकी सब भूल जाइये। जहां तक भावनात्मक पहलू का सवाल है तो कुछ समय से आपकी अपने साथी से अनबन चल रही है। यह कोई नई बात नहीं है लेकिन आप हमेशा खुद को सही मानते हैं। यह रुख बदलना होगा।

धनु

इस राशि के जातक अपने कौशल और रचनात्मक क्षमताओं को भली-भांति जानते हैं लेकिन साथ ही आप यह भी मानते हैं कि जो काम आप करते हैं लोग उसे पूरी तरह से समझ नहीं पाते। इस बात को आप बेहतर तरीके से समझ और समझा सकते हैं। लेकिन ईर्ष्या का एक तत्व है जो आपको वैसा नहीं बनने देता जैसा कि आप चाहते हैं। लेकिन कोई बात नहीं। कड़ी मेहनत के साथ काम करते रहिये। भाग्य आपके पाले में आएगा और जैसा आप सोचते हैं उससे पहले। इसके साथ ही अधिक आशावादी बनने की कोशिश कीजिये। आप कुछ चीजों को बदल तो नहीं सकते अलबत्ता उन्हे देखने का अपना दृष्टिकोण तो बदल ही सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबर है। इस मामले में संतुलन कायम होने के साथ ही कुछ ऐसा मिलने वाला है जिसके बारे में आप ने सोचा नहीं था। जिसे प्यार करते हैं उस पर भरोसा करें। अच्छा होगा।


मकर

इस सप्ताह आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप शांत रहें और समस्याओं को सुलझाने को लेकर उतावलापन न दिखाएं। अपने हर कदम को उठाने से पहले ठीक से सोच लें ताकि गलती न होने पाए। कामकाज के मामले में यह समय कोई फैसला करने का नहीं है। आपके काम में कुछ बदलाव होने वाला है कुछ नया होने वाला है। जो बदलाव हो रहे हैं उन्हे स्वीकार करने का प्रयास करेंगे तो अगले सप्ताह आपको अपनी समस्याओं का हल भी मिल जाएगा। यह भी संभव है कि आपके सामने किसी नए विकल्प की पेशकश हो। लेकिन आपके उत्तर में कुछ देरी होगी। अपने पैसों को संभाल कर रखिये क्योंकि नुकसान हो सकता है। अगर कोई दोस्त किसी बैठक के लिए बाहर जाने को कहे तो उसका प्रस्ताव स्वीकार न करें। प्यार की बगिया में रिश्तों की बहार आने वाली है।


कुंभ

अब आप अपने कार्यक्षेत्र में बदलाव के लिए अनुकूल अवधि में प्रवेश कर रहे हैं लेकिन आपके कार्यक्षेत्र में पदोन्नति की संभावना भी है। थोड़ा इंतजार कीजिये ताकि आप अपना मन बना सकें और आपके विचार भी क्रम में आ जाएं। अपने मन की बात सुनें ताकि आपको सही राह मिल सके। इस सप्ताह आपके परिवार में उतार-चढ़ाव और संकट के पल आने वाले हैं और आपको उन टकरावों को खत्म करना होगा। आने वाले दिनों में आप अपने साथी के अलावा किसी पर फिदा हो सकते हैं। लेकिन नया रंग देखकर आगे बढ़ने से पहले यह सोच लें कि नये रिश्ते का भविष्य क्या है। आपका साथी संकट के समय आपके काम आया है और इस मामले में आप कोई शिकायत भी नहीं कर सकते लिहाजा नई डगर पर बढ़ना वास्तविकताओं को नजरअंदाज करना ही होगा।


मीन

कामकाज के मोर्चे पर कुछ बदलाव की संभावनाएं बन रही हैं। इन दिनों आप इस बात से परेशान हैं कि दफ्तर में जो बदलाव हो रहे हैं उसके नतीजे आपके लिए बुरे होने वाले हैं। लेकिन यह सच नहीं है। बल्कि जो भी बदलाव होगा वह आपके लिए फायदेमंद होगा। अब आपके पास अपनी क्षमताएं दिखाने का अवसर भी होगा। इस बारे में अपनी सोच को ज्यादा दूर तक न जाने दें। अगर आप नौकरी छोड़ने की सोच रहे हैं और चाहते हैं कि व्यापार में किस्मत आजमाई जाए तो यह ठीक नहीं होगा। यह सही है कि जिस क्षेत्र में आप हैं वह आपके लिए सही है लेकिन इस बारे में अवसरों को आप अत्यधिक आशावाद के साथ देखते हैं। इस मोर्चे पर चीजों को गहराई से देखें। जल्दबाजी में फैसला न करें। प्यार-मोहब्बत के मामले में आप हमेशा खुद को ही सही मानते हैं। इस रुख को बदल लेना चाहिए।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related