ADVERTISEMENT

चीनी कंपनियां ऐसे कर रही थीं पाकिस्तान की मदद, अमेरिका ने इसलिए लगाया बैन

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर का कहना है कि ये कंपनियां ऐसी गतिविधियों और लेन-देन में शामिल हैं, जिन्होंने सामूहिक विनाश के हथियारों या उनके सप्लाई के साधनों को बढ़ावा देने में योगदान दिया है। अमेरिका वैश्विक अप्रसार व्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कंपनियों पर पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए मिसाइल के पुर्जों समेत अन्य सामान की सप्लाई करने का आरोप है। / PAKISTAN ARMY

पाकिस्तान की मदद करने वाली चीनी कंपनियों के खिलाफ अमेरिका ने कड़ा एक्शन लिया है। बाइडन प्रशासन ने चीन की तीन कंपनियों और बेलारूस की एक कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन कंपनियों पर पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए मिसाइल के पुर्जों समेत अन्य सामान की सप्लाई करने का आरोप है। ये जानकारी विदेश विभाग ने दी है।

चीन की प्रतिबंधित कंपनियों के नाम शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड और ग्रैनपैक्ट कंपनी लिमिटेड हैं। वहीं बेलारूस की प्रतिबंधित कंपनी का नाम मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर का कहना है कि ये कंपनियां ऐसी गतिविधियों और लेन-देन में शामिल हैं, जिन्होंने सामूहिक विनाश के हथियारों या उनके सप्लाई के साधनों को बढ़ावा देने में योगदान दिया है। भौतिक रूप से योगदान देने का जोखिम पैदा किया है, जिसमें निर्माण, अधिग्रहण, स्वामित्व, विकास, परिवहन की कोशिश शामिल हैं, जिसका पाकिस्तान इस्तेमाल करता है। मिलर ने कहा कि अमेरिका चिंता पैदा करने वाली गतिविधियों को सहयोग करने वाले खरीद नेटवर्क को बाधित करने वाली कार्रवाई करके वैश्विक अप्रसार व्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट ने पाकिस्तान के लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए विशेष वाहन चेसिस की सप्लाई की। विदेश विभाग के एक फैक्टशीट में कहा गया है कि इस तरह के चेसिस का उपयोग पाकिस्तान के राष्ट्रीय विकास परिषद (एनडीसी) द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए लॉन्च सपोर्ट उपकरण के रूप में किया जाता है, जो मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम कैटेगरी (एमटीसीआर) 1 बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास के लिए जिम्मेदार है।

शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी ने पाकिस्तान के लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए एक फिलामेंट वाइंडिंग मशीन सहित मिसाइल से संबंधित उपकरणों की आपूर्ति की। फिलामेंट वाइंडिंग मशीनों का उपयोग रॉकेट मोटर मामलों के उत्पादन के लिए किया जा सकता है। वहीं, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड और ग्रैनपैक्ट कंपनी लिमिटेड ने पाकिस्तान के लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए मिसाइल से संबंधित उपकरणों की सप्लाई की। अमेरिका का आकलन है कि इसका उपयोग ठोस रॉकेट मोटर्स के निरीक्षण में किया जा सकता है।

तियानजिन क्रिएटिव की खरीद संभवतः पाकिस्तान के अंतरिक्ष और ऊपरी वायुमंडल अनुसंधान आयोग (SUPARCO) के लिए थी, जो पाकिस्तान की MTCR श्रेणी-1 बैलिस्टिक मिसाइलों का विकास और उत्पादन करता है। ट्रेनपैक्ट कंपनी ने रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए उपकरणों की आपूर्ति के लिए पाकिस्तान के सुपारकों के साथ काम किया। इसके अलावा, ट्रेनपैक्ट ने पाकिस्तान के एनडीसी को बड़े रेंज वाले रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए उपकरण की आपूर्ति करने का भी काम किया।

 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related