ADVERTISEMENT

TiECon-2024:संदीप भट ने बताया, भारत को 10 ट्रिलियन डॉलर इकोनमी बनने के लिए क्या करना चाहिए

संदीप भट का कहना है कि आप जब भी भारत के बारे में वैश्विक स्तर पर लोगों का नजरिया देखते हैं तो आपको मानना पडे़गा कि पीएम मोदी भारत का सिर वैश्विक मंच पर ऊपर उठाने के लिए अभूतपूर्व काम कर रहे हैं।

भारतीय-अमेरिकी संदीप भट सिलिकॉन वैली के उद्यमी हैं। /

भारत अगर कारोबार में आसानी (ease-to-do-business) के मानदंडों में सुधार कर ले तो वह आसानी से 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है। ये कहना है सिलिकॉन वैली के लीडर संदीप भट का। 

भारतीय-अमेरिकी उद्यमी संदीप भट ने कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में हाल ही में आयोजित TiECon-2024 के दौरान इस मसले को लेकर अपनी बात रखी। संदीप Devicethread के सह-संस्थापक हैं, जिसका उद्देश्य भौतिक बुनियादी ढांचे को पूरी तरह से डिजिटल करके आतिथ्य उद्योग में क्रांति लाना है।  
 

भट ने कहा कि भारत ने काफी तरक्की की है। वहां पर बुनियादी ढांचे में भी काफी सुधार हो रहा है। आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि भारत दिनोंदिन तरक्की की सीढ़ियां चढ़ रहा है। सरकार का नजरिया भी कुछ हद तक सही है, लेकिन थोड़ा और अधिक काम करने की आवश्यकता है। 

कार्यक्रम के इतर उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कभी-कभी हालांकि नजरिए और जमीनी हकीकत में फर्क होता है। भारत की ताकत के रूप में बढ़ती युवा आबादी और शिक्षा प्रणाली को रेखांकित करते हुए भट ने कहा कि अगर उचित अवसर और मंच प्रदान किया जाए तो भारत हजारों यूनिकॉर्न कंपनियां पैदा कर सकता है। बता दें कि यूनिकॉर्न  कंपनियां वो होती हैं, जिनकी वैल्यू एक अरब डॉलर से अधिक होती है। 

उन्होंने भारत को वैश्विक मंच पर रुतबा दिलाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगदान की भी सराहना की। उनका कहना था कि निष्पक्ष रूप से कहें तो आप जब भी विदेश में भारतीय भावनाओं को या भारत के बारे में वैश्विक स्तर पर लोगों का नजरिया देखते हैं तो आपको मानना पडे़गा कि पीएम मोदी भारत का सिर वैश्विक मंच पर ऊपर उठाने के लिए अभूतपूर्व काम कर रहे हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related