ADVERTISEMENT

भारतीय महिला कलाकारों के लिए सुनहरा मौका, मोटवानी फाउंडेशन देगा 63 हजार डॉलर का पुरस्कार

मोटवानी जडेजा कला पुरस्कार दक्षिण एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा पुरस्कार है। मोटवानी फाउंडेशन का उद्देश्य भारतीय युवा उद्यमियों को फैलोशिप प्रदान करना और प्रत्यक्ष निवेश व साझेदारी के माध्यम से सशक्त बनाना है।

आशा जडेजा मोटवानी एक समर्पित परोपकारी, तकनीकी निवेशक और सोशल इनवेस्टर हैं। / X @ashajadeja325

भारतीय अमेरिकी आशा जडेजा के नेतृत्व वाले मोटवानी जडेजा फैमिली फाउंडेशन ने मोटवानी जडेजा कला पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पुरस्कार के तहत विजेता भारतीय महिला कलाकार को 63,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। 

मोटवानी फाउंडेशन का उद्देश्य भारतीय युवा उद्यमियों को फैलोशिप प्रदान करना और प्रत्यक्ष निवेश व साझेदारी के माध्यम से सशक्त बनाना है। मोटवानी जडेजा कला पुरस्कार दक्षिण एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा पुरस्कार है। इसके तहत हर साल भारत के एक असाधारण कलाकार को आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

मोटवानी जडेजा कला पुरस्कार का यह पहला संस्करण है। इसके तहत कलाकार के अपने समुदाय और प्राकृतिक परिवेश के अंदर कार्यों को परखा जाएगा। खासतौर से उसके ऐसे महत्वाकांक्षी आउटडोर इंस्टॉलेशन पर फोकस रहेगा, जो  कला-निर्माण के उद्देश्य को परिभाषित करता हो और जिसमें  सस्टेनेबिलिटी, कम्युनिटी और इकोलोजी की भी झलक दिखती हो। ऐसी कलाकृति बड़ी और मौसम की मार से सुरक्षित होनी चाहिए। 

इस पुरस्कार के तहत विजेता कलाकार को 63,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसमें कलाकृति बनाने, आने जाने का खर्चा और नकद पुरस्कार शामिल होगा। मोटवानी जडेजा कला पुरस्कार के लिए आवेदन 28 जून 2024 तक किए जा सकते हैं। विजेता की घोषणा 28 जुलाई को की जाएगी। 

घोषणा के बाद 29 जुलाई 2024 से 15 मार्च 2025 तक आठ महीने तक का समय प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए मिलेगा। इस दौरान चयनित कलाकार मंजूरी के साथ अपने आर्ट प्रोजेक्ट पर काम करेंगे दो कि एक आउटडोर इंस्टॉलेशन होगा। 

आशा जडेजा मोटवानी एक समर्पित परोपकारी, तकनीकी निवेशक और सोशल इम्पैक्ट इनवेस्टर हैं, जो सस्टेनेबिलिटी पर खासा ध्यान देती हैं। उनके निवेश का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देते हुए सामज के लिए कुछ अच्छा करना है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related