ADVERTISEMENT

पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने कहा, अमेरिका में क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है

रिचर्ड वर्मा ने कहा कि 10-15 साल पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि अमेरिका क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। लेकिन आज मेजर लीग क्रिकेट अमेरिका में फल-फूल रहा है उम्मीद है कि टी20 विश्व कप स अमेरिका में क्रिकेट को और भी अधिक लोकप्रियता मिलेगी।

रिचर्ड वर्मा 2014 से 2017 तक भारत में अमेरिका के राजदूत रह चुके हैं। / File Photo

भारत में अमेरिका के राजदूत रह चुके रिचर्ड वर्मा ने कहा है कि टी20 विश्व कप अमेरिका के इतिहास में क्रिकेट का सबसे बड़ा आयोजन है। यह खेल दुनिया भर के कई देशों में बेहद लोकप्रिय है। यह चैंपियनशिप इस बात का सबूत है कि हमारे देश ने भी क्रिकेट को अपनाना शुरू कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि 10-15 साल पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि अमेरिका क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। लेकिन आज मेजर लीग क्रिकेट अमेरिका में फल-फूल रहा है। यूएसए क्रिकेट हमारे राष्ट्रीय खिलाड़ियों को हरसंभव सहयोग देने और युवाओं व स्थानीय लोगों को इस खेल में सफल होने के लिए आवश्यक सुविधाओं से लैस करने में जुटा हुआ है।

वर्मा ने उम्मीद जताई कि इस टूर्नामेंट से अमेरिका में क्रिकेट और भी अधिक लोकप्रियता हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि यूएसए क्रिकेट के अनुसार अमेरिका में 400 से अधिक लीग खुल चुकी हैं जिनमें दो लाख से अधिक खिलाड़ी हैं। यह उन क्रिकेट प्रशंसकों के लिए बड़ी बात है जो अमेरिका में क्रिक्रेट को फलते फूलते देखना चाहते हैं।

वर्मा ने कहा कि अगले कुछ साल अमेरिका में गेम्स के लिए यादगार साबित होंगे। इसमें 2026 में फीफा विश्व कप के अलावा 2028 में लॉस एंजिलिस में समर ओलंपिक्स प्रमुख है, जिसमें क्रिकेट को आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल के रूप में शामिल किया जाएगा।

उन्होंने अमेरिकियों को वैश्विक समुदाय से जोड़ने में विदेश मंत्रालय की खेल कूटनीति की भूमिका को रेखांकित किया। उनका कहना था कि दुनिया भर में विभाजन के इस दौर में यह अविश्वसनीय है कि खेल अलग अलग विचारधाराओं के लोगों को एक साथ ला सकता है।

रिचर्ड वर्मा इस वक्त प्रबंधन एवं संसाधन मामलों के उप सचिव हैं। उन्होंने 2009 से 2011 तक विधायी मामलों के सहायक सचिव और 2014 से 2017 तक भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में कार्य किया है। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related