ADVERTISEMENT

T20 वर्ल्ड कप : अब आखिरी सुपर 8 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा भारत

भारत की जीत फिर से एक टीम के तौर पर मिली जीत थी, जहां लगभग सभी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही स्पिनरों - कुलदीप यादव (3/19) और हमेशा भरोसेमंद तेज गेंदबाजों - जसप्रीत बुमराह (2/13) और अर्शदीप सिंह (2/30) ने भी अपना काम शानदार तरीके से किया।

बांग्लादेश को 50 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने की दौड़ में आगे बढ़ा भारत। / @Rivaba4BJP

भारत ने T20 वर्ल्ड कप में शानदार जीत दर्ज करते हुए शनिवार को लगातार दूसरी महाद्वीपीय टीम को हराया। सुपर 8 में पहले मैच में अफगानिस्तान को हराने के बाद भारत ने अपने दूसरे दक्षिण एशियाई प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश को 50 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने की दौड़ में आगे बढ़ गया। अब भारत अपना तीसरा और आखिरी सुपर 8 मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा।

हालांकि भारत-बांग्लादेश का मुकाबला भारत-पाकिस्तान के मुकाबले की तरह उतना रोमांचक भरा नहीं रहा था, लेकिन क्रिकेट प्रेमियों के दो राष्ट्रों के बीच इस मैच ने भी काफी उत्साह जगाया। इस मैच में गेंद और बल्ले के बीच का युद्ध नए मुकाम पर पहुंच गया, जिसमें कई शानदार पल देखने को मिले। भारत इस खेल को अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बहुत लंबे समय से खेल रहा है। यही कारण है कि मैच शुरू होने से पहले भारत पसंदीदा माना जा रहा था।

भारत की जीत फिर से एक टीम के तौर पर मिली जीत थी, जहां लगभग सभी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही स्पिनरों - कुलदीप यादव (3/19) और हमेशा भरोसेमंद तेज गेंदबाजों - जसप्रीत बुमराह (2/13) और अर्शदीप सिंह (2/30) ने भी अपना काम शानदार तरीके से किया।
टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टूर्नामेंट की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की।

रोहित शर्मा के आउट होने पर भारत का स्कोर 3.4 ओवर में 39 रन था। रोहित शर्मा ने 11 गेंदों में 23 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और एक शानदार छक्का शामिल था। यह उनके इस मेगा इवेंट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। विराट कोहली ने भी इस टूर्नामेंट का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 71 रन पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए। विराट ने 38 गेंदों में 37 रन बनाए, जिसमें एक चौका और तीन शानदार छक्के शामिल थे। इस पारी से उनके कौशल और क्लास की झलक दिखाई दी।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत अपने सामान्य अंदाज में विकेट के चारों ओर शॉट लगाते हुए नजर आए। ऋषभ ने 24 गेंदों में 36 रन बनाए। उनकी पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल थे। सूर्यकुमार दो गेंद ही खेल सके। पहली गेंद पर उन्होंने तंजीम हसन साकिब की गेंद पर एक खूबसूरत छक्का लगाया। लेकिन अगली गेंद पर विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच आउट हो गए।

भारतीय पारी का सबसे सुखद हिस्सा पांचवें विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी थी, जिसमें शिवम दुबे और हार्दिक पांड्या ने अपनी बल्लेबाजी क्षमता का भरपूर उपयोग किया। हार्दिक पांड्या ने 27 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। 17.2 ओवर में 161 रन के स्कोर पर शिवम के आउट होने से पहले तक वह नाबाद रहे। शिवम दुबे ने 24 गेंदों में 34 रन बनाए। उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी ने उनकी पारी को तीन छक्कों से सजाया।

यह एक ऐसा दिन था जब लगभग हर भारतीय बल्लेबाज ने ठोस योगदान दिया। हार्दिक पांड्या ने मैच के बाद कहा, 'यह भारत का अच्छा कुल स्कोर है और मैं शिवम दुबे के साथ अपनी साझेदारी की सराहना करता हूं।' बांग्लादेश की ओर से सबसे सफल गेंदबाज तंजीम हसन साकिब (2/32), रिषाद हुसैन (2/43) और शाकिब अल हसन (1/37) रहे। बांग्लादेश के बल्लेबाजों को तनजीद हसन और लिटन दास से अच्छी शुरुआत मिली। उन्होंने पांचवें ओवर के अंत तक बिना आउट हुए महत्वपूर्ण चौके लगाए और भारतीय तेज गेंदबाजों का सामना शानदार ढंग से किया। जसप्रीत बुमराह बदकिस्मत रहे जब विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक सीधा कैच छोड़ दिया।

जब भारत ने हार्दिक पांड्या को गेंदबाजी में लाया तो उन्होंने अपने पहले ओवर में लिटन दास को आउट कर मैच में अपनी जगह बनाई। भारत की ताकत उसके स्पिनरों की तिकड़ी में है। कुलदीप यादव ने इस ताकत का शानदार प्रदर्शन करते हुए लगभग अजेय साबित हुए। उन्होंने 19 रन देकर 3 विकेट लिए। आखिर में अंतिम ओवरों में जब कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाजों को वापस बुलाया, तो जसप्रीत बुमराह (2/13) और अर्शदीप सिंह (2/30) ने उत्साह से गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 8 विकेट पर 146 रनों पर रोक दिया, जो जीत के लक्ष्य से 50 रन कम था। इस जीत के साथ, भारत अपने तालिका में चार अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related