ADVERTISEMENT

टी20 विश्व कप: बल्लेबाज नहीं चले, गेंदबाजों ने भारत को PAK पर रोमांचक जीत दिलाई

स्टेडियम में पाकिस्तानी हरे रंग की जर्सी पहने कई लड़कियां अपनी टीम की लगातार दूसरी हार से निराश होकर 'बाबर आजम और टीम क्या आप घूमने आए हो' चिल्लाती हुई दिखाई दे रही थीं। दूसरी तरफ, भारतीयों ने अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के हर अच्छे कदम का समर्थन किया।

पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में जसप्रीत बुमराह नायक बनकर उभरे। उन्होंने भारत के लिए खेल का रुख ही मोड़ दिया। / Snapsindia

अमेरिका में 9 जून को नेस्साउ काउंटी क्रिकेट क्लब में अपने पड़ोसी और पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण टी20 विश्व कप मैच में भारत को जीत दिलाने में गेंदबाजों ने बल्लेबाजों की नाकामी की भरपाई की। भारत ने छह रन से जीत हासिल की। पाकिस्तान 19 ओवर में सात विकेट पर 113 रन बनाकर आउट हो गया। इस जीत के साथ भारत ने दो में से दो मैच जीतकर तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस क्रम में अमेरिका भी शामिल है, जिसने अपने दोनों मैच जीते हैं। पाकिस्तान दो हार के साथ बिल्कुल नीचे आ गया है और बिना जीत के आयरलैंड के साथ है।

यह न केवल स्टेडियम में खेला गया एक रोमांचक क्रिकेट मैच था। दोनों टीमों के समर्थकों के बीच एक लगातार चलने वाला नारेबाजी का मुकाबला भी था। हालांकि भारतीयों की संख्या पाकिस्तानी समर्थकों से ज्यादा थी, लेकिन नारे उनकी अपनी-अपनी टीमों में भरोसे या विश्वास को दिखा रहे थे। पाकिस्तानी हरे रंग की जर्सी पहने कई लड़कियां अपनी टीम की लगातार दूसरी हार से निराश होकर 'बाबर आजम और टीम क्या आप घूमने आए हो' चिल्लाती हुई दिखाई दे रही थीं। दूसरी तरफ, भारतीयों ने अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के हर अच्छे कदम का समर्थन किया। आर्शदीप सिंह द्वारा अंतिम ओवर की पहली गेंद पर विकेट लेने और पाकिस्तान को लक्ष्य हासिल करने से रोकने के बाद एक-दूसरे को गले लगाते हुए दिखाई दिए।

यह जसप्रीत बुमराह थे जिन्होंने भारत के लिए खेल का रुख मोड़ दिया। पाकिस्तान 12.1 ओवर में 3 विकेट पर 73 रन बनाकर मजबूत स्थिति में था। 47 रन की दर से रन बनाने की जरूरत थी। हालांकि, बुमराह के दिमाग में एक अलग योजना थी। उन्होंने कुछ शानदार गेंदबाजी से खेल को पलट दिया। उन्होंने चार ओवर में 3 विकेट लेकर 14 रन दिए। उनके शानदार प्रदर्शन ने पाकिस्तान को 20 ओवर में 7 विकेट पर 113 रन पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। बेशक, यह तेज गेंदबाजों का दिन था। क्योंकि पिच, पहले दो मैचों के विपरीत, कम उछाल वाली थी और अच्छे क्रिकेट का समर्थन करती थी।

भारत के लिए उनके विरोधियों की तुलना में बल्लेबाजी में निराशाए ज्यादा थीं। पाकिस्तान ने भारत को इस फॉर्मेट में पहली बार 20 ओवर से कम में आउट किया। संयोग से, यह पाकिस्तान के खिलाफ भारत का सबसे कम स्कोर भी था। विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (31 गेंदों में 6 चौकों के साथ 42 रन) और अक्षर पटेल (18 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के साथ 20 रन) की शानदार पारी को छोड़कर भारतीय बल्लेबाजों ने खराब प्रदर्शन किया। विराट कोहली (4), सूर्य कुमार यादव (7), शिवम दुबे (7) और हार्दिक पांड्या (7) सस्ते में आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा ने स्क्वॉयर लेग के ऊपर एक शानदार छक्का लगाकर अपनी पारी की शुरुआत की, लेकिन लंबे समय तक नहीं टिक सके और कुल योग में 13 रन का योगदान दिया।

पाकिस्तान ने टॉस जीता और बारिश के कारण खेल की शुरुआत में देरी होने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा। पहले ओवर के बाद बारिश की एक और रुकावट आई। इसके बाद पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों ने अपनी जगह पकड़ी और भारत द्वारा पावरप्ले में दो विकेट पर 50 रन बनाने के बाद खेल पर फिर से नियंत्रण स्थापित किया। भारत 10 ओवर में 3 विकेट पर 81 रन बनाकर अच्छी स्थिति में था। लेकिन उसके बाद बल्लेबाजी का पतन हुआ, क्योंकि बाकी बल्लेबाजों ने अगले 9 ओवर में 7 विकेट गंवाकर केवल 38 रन बनाए। नसीम शाह और हारिस रऊफ पाकिस्तान के लिए सबसे अच्छे गेंदबाज थे। इनमें से प्रत्येक ने तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद आमिर ने दो विकेट झटके।

विकेटकीपर-बल्लेबाज रिजवान ने अकेले ही लड़ाई को आगे बढ़ाया। उन्होंने भारतीय आक्रमण का पूरा सामना करते हुए 31 रन बनाए। इसके बाद उन्हें बुमराह ने शानदार गेंदबाजी से आउट किया। बाबर आजम 13 रन बनाकर आउट हो गए। इमाद वसीम ने 15 रन बनाए। फखर जमान ने भी 13 रन बनाए। बुमराह को हार्दिक पांड्या का अच्छा साथ मिला, जिन्होंने 24 रन देकर 2 विकेट लिए। अक्षर पटेल ने 11 रन देकर एक विकेट लिया। आर्शदीप ने भी 31 रन देकर एक विकेट लिया, उनका एकमात्र शिकार अंतिम ओवर में आया। बुमराह, जिन्हें नवजोत सिंह सिद्धू ने मैच से पहले 'देखने लायक' बताया था, मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतकर उनके दावे को सही साबित किया।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related