ADVERTISEMENT

लोगों की जिंदगी बेहतर बनाने के लिए MMF की रितु हिंदुजा छाबड़िया को यह सम्मान मिला

छाबड़िया के नेतृत्व में MMF ने 24 भारतीय राज्यों में स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कौशल प्रशिक्षण और समर्थन के क्षेत्र में कई इनिशिएटिव शुरू की हैं। 2018 में छाबड़िया ने MMF की पहुंच ब्रिटेन तक बढ़ा दी।

छाबड़िया की परोपकार और समाजसेवा के प्रति समर्पण की शुरुआत 1999 में MMF की स्थापना के साथ हुई थी। / Linkedin/ Ellis Island Honors Society

मुकुल माधव फाउंडेशन (MMF) की संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी रितु हिंदुजा छाबड़िया को एलिस आइलैंड ऑनर्स सोसाइटी की ओर से एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है।इस साल छाबड़िया दो अंतरराष्ट्रीय हस्तियों में से एक हैं जिनको MMF के जरिए किए गए उनके परोपकारी कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। MMF ने कई लोगों के जीवन को बेहतर बनाया है।

छाबड़िया की परोपकार और समाजसेवा के प्रति समर्पण की शुरुआत 1999 में MMF की स्थापना के साथ हुई थी। MMF कई तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक और धर्मार्थ काम करता है। फाउंडेशन कई तरह के लोगों की सहायता करता है। बच्चों, बुजुर्गों, युवा लड़कियों, विधवाओं, आदिवासी महिलाओं, ट्रांसजेंडर, किसानों और फैक्ट्री मजदूरों की जरूरतों को पूरा किया जाता है।

छाबड़िया के नेतृत्व में MMF ने 24 भारतीय राज्यों में स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कौशल प्रशिक्षण और समर्थन के क्षेत्र में कई इनिशिएटिव शुरू की हैं। 2018 में छाबड़िया ने MMF की पहुंच ब्रिटेन तक बढ़ा दी। MMF UK ने बेघर, खाद्य असुरक्षा, बच्चों के विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे मुद्दों पर काम कर रहे 30 से ज्यादा संगठनों को समर्थन दिया है।

इनमें अक्षय पात्र और द फेलिक्स प्रोजेक्ट के साथ भागीदारी करके वंचित बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करना, तस्कर पीड़ित महिलाओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य परामर्श, किंग्स कॉलेज लंदन, इम्पीरियल कॉलेज और वारविक यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप और ब्रिटिश पैरालंपिक खिलाड़ियों का समर्थन शामिल है। MMF UK सीमा पार चिकित्सा ज्ञान आदान-प्रदान कार्यक्रमों के माध्यम से भारत-यूके संबंधों को भी बढ़ावा देता है।

छाबड़िया ने कहा कि 'फाउंडेशन के माध्यम से हमारा मिशन हर स्तर पर जरूरतों को समझना है। इससे हमें कुशलता से योजना बनाने और उसे अंजाम तक पहुंचाने में मदद मिलती है। MMF की टीम मजबूत नैतिकता के साथ अथक प्रयास करती है जिससे गरिमा और अवसर सुनिश्चित हो सकें। समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ सहयोग और संचार हमारे दृष्टिकोण की सफलता है। मैं इस सम्मान और इस खूबसूरत कार्यक्रम के लिए नासिर काजेमीनी और एलिस बोर्ड को धन्यवाद देना चाहूंगी।'

यह मेडल 1986 से हर साल दिया जाता है। इसके माध्यम से उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिनकी उपलब्धियां और सेवाएं अमेरिका के मूल्यों जैसे देशभक्ति, सहनशीलता, भाईचारा और विविधता के लिए हैं। कांग्रेस के दोनों सदनों द्वारा देश के सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त, सम्मानित व्यक्तियों को हर साल कांग्रेस के रेकॉर्ड में लिस्ट किया जाता है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related