ADVERTISEMENT

देरी से... लेकिन पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने मोदी को दी बधाई!

शहबाज का छोटा सा बधाई संदेश 10 जून को आया। भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब में शुक्रिया कहा।

सांकेतिक तस्वीर / Image : NIA

कुछ देर से ही सही लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार सत्ता में आने पर बधाई दी है। शहबाज का छोटा सा बधाई संदेश 10 जून को आया। भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब में शुक्रिया कहा।

पाकिस्तान की ओर से पहली आधिकारिक टिप्पणी में शहबाज शरीफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर @नरेंद्र मोदी (मोदी) को बधाई। भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने भी शुभकामनाओं के लिए शुक्रिया अदा किया। गौरतलब है कि शहबाज के बड़े भाई और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भारत के पीएम को अपना बधाई संदेश भेज चुके हैं। 

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9 जून को तीसरी बार एक समारोह में पद की शपथ ली थी जिसमें बांग्लादेश, मालदीव और श्रीलंका के दक्षिण एशियाई नेताओं ने भाग लिया। लेकिन इस समारोह में पड़ोसी प्रतिद्वंद्वियों चीन और पाकिस्तान के नेता उपस्थित नहीं थे। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्तमान में न्यूनतम संबंध हैं और मोदी के शासनकाल में एक दशक के दौरान संबंध और खराब हुए हैं।

2014 में बतौर भारत के पहले प्रधानमंत्री मोदी के पहले शपथ समारोह में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हिस्सा लिया था। परमाणु संपन्न पड़ोसियों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था। इस बार भी नवाज ने मोदी को अपना बधाई संदेश भेजा है। नवाज ने एक X पोस्ट में लिखा- हाल के चुनावों में आपकी पार्टी की सफलता आपके नेतृत्व में लोगों के विश्वास को दर्शाती है। आइए हम नफरत को आशा से बदलें। विश्लेषकों का कहना है कि नवाज ने अपने छोटे भाई शहबाज को पाकिस्तान का पीएम बनाने में पर्दे के पीछे से एक बड़ी भूमिका निभाई है।

भारत प्रशासित कश्मीर की सीमित स्वायत्तता को रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने 2019 में नई दिल्ली के साथ द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित कर दिया और राजनयिक संबंधों को कम कर दिया था। कुछ ही महीनों पहले पाकिस्तान के दूसरी बार प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ भारत के साथ संबंध सुधारने का संकेत दे चुके हैं। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related