ADVERTISEMENT

मोदी सरकार 3.0 का शपथ समारोह 9 जून को, मालदीव समेत इन 7 देशों को न्योता

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को नरेंद्र मोदी की नई सरकार के शपथ समारोह का न्योता इसलिए भी अहम है कि पिछले साल मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद से भारत और इस द्वीपीय देश के रिश्तों में काफी खटास आई है।

पीएम मोदी की बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए को हालिया लोकसभा चुनाव में बहुमत मिला है। / X @BJP4India

भारत में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे नरेंद्र मोदी की सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में सात पड़ोसी देशों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है। खास बात ये है कि इन राष्ट्रप्रमुखों में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भी शामिल हैं। 

खबरों के मुताबिक, मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किए गए राष्ट्र  प्रमुखों में दक्षिण एशियाई और हिंद महासागर के द्वीपीय देश शामिल हैं। समारोह के लिए मॉरीशस, मारदीव, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और सेशेल्स को प्रमुखों को न्योता दिया गया है। 

प्राप्त सूचनाओं के मुताबिक, मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का न्योता स्वीकार कर लिया है। पिछले साल राष्ट्रपति बनने के बाद उनका यह पहला दिल्ली दौरा होगा। माना जा रहा है कि उनके साथ कुछ मंत्री भी दिल्ली जा सकते हैं। 

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को शपथ समारोह का न्योता इसलिए भी अहम है कि पिछले साल उनके पदभार संभालने के बाद से भारत और इस द्वीपीय देश के रिश्तों में काफी खटास आई है। मुइज्जू को चीन का कट्टर समर्थक माना जाता है। 

मुइज्जू ने कड़ा रुख अपनाते हुए मालदीव में बरसों से रह रहे भारतीय सैनिकों को वापस जाने पर मजबूर कर दिया था। ये 88 सैनिक भारत की तरफ से मालदीव को बतौर उपहार दिए गए दो हेलिकॉप्टर और एक विमान का संचालन साभालते थे। इनका इस्तेमाल आमतौर पर रेस्क्यू या सरकारी कार्यों में किया जाता था। 

इससे पहले, इस साल जनवरी में पीएम मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा करके वहां पर्यटन बढ़ाने के लिए भारतवासियों से मालदीव के बजाय अपने ही देश के पर्यटक स्थलों का दौरा करने की अपील की थी। इसे लेकर मालदीव के कई मंत्रियों ने पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया था। इसके बाद भारतीय ट्रैवल कंपनियों ने मालदीव की बुकिंग बंद कर दी थीं। 

बता दें कि पीएम मोदी की भारतीय जनता पार्टी की अगुआई में एनडीए गठबंधन के तीसरी बार सत्ता में आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत तमाम देशों के नेता बधाई दे रहे हैं। मालदीव के राष्ट्रपति ने भी मोदी को बधाई दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देने वाले सभी देशों के प्रमुखों का एक्स पर आभार जताया है। 


 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related