ADVERTISEMENT

'कैलिफोर्निया के कई लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा तक आसान पहुंच में बनी हुई है बाधा'

एथनिक मीडिया सर्विसेज की ब्रीफिंग में पैनलिस्ट ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा में अंतरों को पाटने के लिए पर्याप्त धन की आवश्यकता है। इन अंतरों के परिणामस्वरूप स्वास्थ्य असमानताएं पैदा होती हैं।

कैलिफोर्निया के कई लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में अभी भी बाधाएं बनी हुई हैं। / Unsplash

कैलिफोर्निया में मेडि-कल हेल्थ कवरेज (Medi-cal health coverage) उम्र या आव्रजन स्थिति के बावजूद सभी आय वर्ग लोगों के लिए उपलब्ध है। लेकिन कैलिफोर्निया के कई लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में अभी भी बाधाएं बनी हुई हैं। 18 जून को एथनिक मीडिया सर्विसेज की ब्रीफिंग में पैनलिस्ट ने कहा कि इन अंतरों को पाटने के लिए पर्याप्त धन की आवश्यकता है।

कैलिफोर्निया स्वास्थ्य सेवा सेवा विभाग (DHCS) की मुख्य स्वास्थ्य इक्विटी अधिकारी और सहायक उप निदेशक, गुणवत्ता और जनसंख्या स्वास्थ्य प्रबंधन, पामेला रीली ने कहा कि स्वास्थ्य समानता एक सामान्य आधार पर आधारित है कि आप कौन हैं और आप कहां रहते हैं, इस आधार पर निर्धारित नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा हर किसी को, चाहे उनकी जाति, नस्ल, रहने की जगह, उम्र, लिंग, भाषा, यौन रुझान, आय या नागरिकता कुछ भी हो। उन्हें सहानुभूतिपूर्ण और व्यापक देखभाल का अधिकार है। जो उनकी शारीरिक और व्यवहारिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करता है। रीली ने कहा कि इन अंतरों के परिणामस्वरूप स्वास्थ्य असमानताएं पैदा होती हैं। कम पहुंच वाले लोग, खासकर कम आय वाले व्यक्ति और रंग के लोग बीमारी और मृत्यु की उच्च दर को झेलते हैं।

उन्होंने कहा कि कई मरीजों के लिए देखभाल तक पहुंच बहुत खराब है। लो पेमेंट रेट, प्रोवाइडर्स को उन्हें देखने से रोकती है। कैमरना हेल्थ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी जोएल रामिरेज का कहना है कि हाई रेट से अधिक प्रोवाइडर्स मिलेंगे। इस कार्यक्रम का बजट लगभग $ 157 बिलियन है। इसमें हाल ही में विस्तार शामिल है जिससे सभी आप्रवासियों को कानूनी स्थिति की परवाह किए बिना कवर किया जा सके। हेल्थ बीमा द्वारा पारंपरिक रूप से कवर नहीं किए गए लोगों को सामाजिक-आर्थिक समर्थन प्रदान करने के लिए $ 12 बिलियन का प्रयोग किया जा सके। ब्रीफिंग में रीली ने कहा कि स्वस्थ भोजन, आवास और डॉक्टर की नियुक्ति जैसे सामुदायिक समर्थन स्वास्थ्य के सामाजिक चालक हैं।

इन अंतरों और सेवाओं तक पहुंच को पाटने के लिए DHCS ने उन मेडि-कल सदस्यों की बात सुनने के लिए एक राज्यव्यापी दौरा किया जिन्होंने स्वास्थ्य असमानता का अनुभव किया है। सामुदायिक-आधारित संगठनों द्वारा आयोजित ये ग्यारह सुनवाई सत्र DHCS स्वास्थ्य समानता रोडमैप का पहला चरण था, जो मेडि-कल को अधिक सदस्य-संचालित बनाने के लिए एक नई पहल है। रोडमैप मेडि-कल सदस्यों, देखभाल करने वालों और सामुदायिक-आधारित संगठनों के सहयोग से तैयार किया जाएगा। रीली ने कहा कि इसे तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। चॉइस इन एजिंग की अध्यक्ष और सीईओ, डेबी टोथ ने कहा कि इस काम के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा धन है। इच्छाशक्ति है, नीति है, विनम्रता है। लेकिन आप पर्याप्त धन के बिना यह नहीं कर सकते।

हाल ही में कैलिफोर्निया सीनेट और विधानसभा ने 13 जून को एक नया बजट पारित किया। जिसने 2025 में नियोजित मेडि-कल वृद्धि को रद्द कर दिया। राज्य के $ 45 बिलियन के बजट घाटे को कम करने के लिए धन का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया। स्वास्थ्य सेवा उद्योग उम्मीद कर रहा है कि राज्यपाल इस पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। वे चाहते हैं कि प्रबंधित देखभाल स्वास्थ्य योजनाओं (MCO) पर टैक्स से मिले धन मेडि-कल को दिया जाए।

 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related