ADVERTISEMENT

इंडिया डे परेड न्यूयॉर्क : पहली बार दिखेगा भारतीय विरासत का प्रतीक राम मंदिर, भव्य होगी प्रतिकृति

विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (VHPA) के महासचिव अमिताभ मित्तल के अनुसार यह पहली बार होगा जब राम मंदिर की प्रतिकृति संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी।

150,000 से अधिक लोगों के परेड देखने की उम्मीद है। / VHPA

न्यूयॉर्क सिटी में 42वीं इंडिया डे परेड के दौरान राम मंदिर की एक भव्य प्रतिकृति दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार है। हजारों भारतीय अमेरिकियों को आकर्षित करने वाले इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में प्रतिष्ठित मंदिर का 18 फुट लंबा और 9 फुट चौड़ा मॉडल पेश किया जाएगा। इस मॉडल को विशेष रूप से परेड के लिए भारत से हवाई जहाज से भेजा जाएगा। विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (VHPA) के महासचिव अमिताभ मित्तल के अनुसार यह पहली बार होगा जब राम मंदिर की प्रतिकृति संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी।

आयोजकों का कहना है कि यह विशेष प्रदर्शन 22 जनवरी, 2024 को भारत के अयोध्या नगर में राम मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन का जश्न मनाएगी। VHPA शिक्षा उपाध्यक्ष (शिक्षा) डॉ. जय बंसल ने ध्वस्त प्राचीन मंदिर को पुनर्स्थापित करने के लिए 500 साल के संघर्ष को 'नियति के साथ मुलाकात' के रूप में वर्णित किया। प्रवासी समुदाय के लिए यह आयोजन अयोध्या की यात्रा किए बिना पवित्र राम मंदिर के 'दर्शन' करने का एक सुनहरा अवसर पेश करेगा। 

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) द्वारा न्यूयॉर्क में आयोजित वार्षिक इंडिया डे परेड भारत के बाहर भारत की स्वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा उत्सव है। 150,000 से अधिक लोगों के परेड देखने की उम्मीद है। परेड मिडटाउन मैनहट्टन में ईस्ट 38वीं स्ट्रीट से ईस्ट 27वीं स्ट्रीट तक चलेगी। परेड में विभिन्न भारतीय अमेरिकी समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाली कई झांकियां शामिल होंगी जो भारतीय संस्कृति की समृद्ध विविधता को प्रदर्शित करेंगी।

इस बार की परेड में राम मंदिर की प्रतिकृति का समावेश प्रवासी समुदाय की दृढ़ता और एकता का प्रतीक है। यह सांस्कृतिक विरासत और आध्यात्मिक निरंतरता के एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है, जो हिंदू धर्म के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

प्रमुख स्वयंसेवक जैसे तेजल शाह, वीएचपीए के संयुक्त सचिव, अर्चना कुमार और संजय गुप्ता, एनजे चैप्टर के नेता और अन्य लोग इस आयोजन को सफल बनाने के लिए आपस में समन्वय बनाये हुए हैं।  VHPA ने आयोजन के लिए न्यूयॉर्क शहर में भारत के महावाणिज्यदूत और इस कार्यक्रम को संभव बनाने में उनके सहयोग और समर्थन के लिए FIA को हार्दिक धन्यवाद दिया है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related