ADVERTISEMENT

बहरेपन की शिकार हुईं मशहूर सिंगर अलका याग्निक की सलाह, इस चीज से बचकर रहना

अलका याग्निक ने इंस्टा पोस्ट में बताया है कि कुछ हफ्ते पहले जब वह फ्लाइट से उतरने के बाद बाहर निकली थीं, तब अचानक उन्हें महसूस हुआ कि उन्हें कुछ भी सुनाई नहीं दे रहा है। मुझे बहुत बड़ा सदमा लगा है,

अलका याग्निक बेहद मशहूर सिंगर हैं। वह अब तक हजारों गाने गा चुकी हैं। / Photo - Facebook/Alka Yagnik

(प्रन्वी शर्मा)
भारत की मशहूर प्लेबैक सिंगर अलका याग्निक ने अपने स्वास्थ्य को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। अलका ने इंस्टाग्राम पर एक भावनात्मक पोस्ट में बताया है कि उन्हें सुनाई देना बंद हो गया है।

याग्निक ने पोस्ट में बताया कि कुछ हफ्ते पहले जब वह फ्लाइट से उतरने के बाद बाहर निकली थीं, तब अचानक उन्हें महसूस हुआ कि उन्हें कुछ भी सुनाई नहीं दे रहा है। मुझे बहुत बड़ा सदमा लगा है, इसके बावजूद मैं हिम्मत जुटाकर अपने फैन्स और शुभचिंतकों को यह जानकारी दे रही हूं। उन्होंने बताया कि डॉक्टरों ने बताया है कि उनकी सेंसरिनुरल नर्व में दुर्लभ समस्या हो गई है, जिसकी वजह से उन्हें सुनाई नहीं दे रहा है। 
 



भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अक्सर अपनी प्रस्तुतियों से लोगों का मन मोह लेने वाली गायिका अलका याग्निक ने लोगों को सलाह भरी चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि मैं अपने प्रशंसकों और युवा सहयोगियों से कहना चाहती हूं कि बहुत तेज संगीत सुनने और लंबे समय तक हेडफ़ोन लगाए रखने में सावधानी बरतें। 

उन्होंने कहा कि मैं अपने पेशेवर जीवन से मिले स्वास्थ्य खतरों के बारे में आपको बताना चाहती हूं। मुझे उम्मीद है कि आप सभी के प्यार और समर्थन से मैं जीवन को फिर से जीवंत कर सकूंगी और जल्द ही आपके सामने वापसी करूंगी। इस मुश्किल घड़ी में आपका सपोर्ट और प्यार मेरे लिए बहुत मायने रखता है। 

अमेरिकन स्पीच-लैंग्वेज-हियरिंग एसोसिएशन के अनुसार अलका को हुई सेंसरिनुरल हियरिंग लॉस (SNHL) कान के अंदरूनी हिस्से या फिर वहां से मस्तिष्क तक जाने वाले तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचने की वजह से हो सकती है। यह हमेशा के लिए बहरेपन का सबसे आम प्रकार है। आमतौर पर इसमें सर्जरी या दवाइयां भी काम नहीं करती हैं। हालांकि हियरिंग एड की मदद से थोड़ा बहुत सुनाई दे सकता है।

अलका याग्निक बेहद मशहूर सिंगर हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने उन्हें यूट्यूब पर दुनिया भर में सबसे अधिक स्ट्रीम किए गए कलाकार के रूप में मान्यता दे रखी है। 2022 में उनके यूट्यूब पर उन्हें 15.3 बिलियन व्यूज मिले थे। 

उनका करियर छह साल की उम्र में कलकत्ता में ऑल इंडिया रेडियो के लिए गायन से शुरू हुआ। उनकी मां एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका थी। उन्हीं के मार्गदर्शन में संगीत सीखने के बाद अलका 10 साल की उम्र में मुंबई चली गईं। उन्होंने पहला गीत 1980 में फिल्म 'पायल की झंकार' के लिए गाया था। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related