ADVERTISEMENT

भारत में जल्द दौड़ती दिखेंगी टेस्ला की कारें? एलन मस्क के ट्वीट से जगी उम्मीद

पिछले साल जून में एलन मस्क ने पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी और विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में एंट्री करेगी।

टेस्ला की लूनर सिल्वर कार का नया वैरिएंट। / X @Tesla

दुनिया की चर्चित इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला की कारें जल्द ही भारत में दौड़ती नजर आ सकती हैं। ये उम्मीद टेस्ला के मालिक एलन मस्क की तरफ से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से चुनाव जीतने की बधाई देते हुए किए गए ट्वीट से जगी है। 

टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क ने नरेंद्र मोदी को उनकी हालिया चुनावी जीत पर बधाई देते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में आपकी जीत पर बधाई। मुझे उम्मीद है कि मेरी कंपनियां भारत में उल्लेखनीय योगदान देंगी। एलन मस्क के इस ट्वीट को भारत में टेस्ला की एंट्री के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। मस्क का ये संकेत भारत में टेस्ला लॉन्च करने की योजना स्थगित करने के महीनों बाद सामने आया है। 



पिछले साल जून में एलन मस्क ने पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी और विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में एंट्री करेगी। मस्क ने कुछ महीने पहले भारत आने की योजना भी बनाई थी ऐसी चर्चाएं थीं कि वे इस दौरान भारत में टेस्ला की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने का ऐलान कर सकते हैं, जिससे टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों को बेचने का रास्ता साफ हो जाएगा। 

एलन मस्क भारत में न सिर्फ टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों बल्कि अपने सैटलाइट इंटरनेट बिजनेस स्टारलिंक के लिए भी बाजार देख रहे हैं। इनके लिए फिलहाल नियामक अनुमोदन की प्रतीक्षा है। मस्क ने भारत सरकार से अपनी टेस्ला कारों की बिक्री को सुविधाजनक बनाने के लिए आयात शुल्क में कटौती की मांग की थी। 

भारत सरकार ने हाल में नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा की है, जिसके तहत देश में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाने वाली कंपनियों को आयात शुल्क में रियायत दी जाएगी। इसके लिए उन्हें कम से कम 500 मिलियन अमेरिकी डालर का निवेश करना होगा। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related