ADVERTISEMENT

मैरीलैंड में एयरोस्पेस इकोनमी को लगेंगे पंख, नासा के साथ हुआ अहम समझौता

एमओयू के तहत मैरीलैंड का वाणिज्य विभाग और नासा गोडार्ड प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, एसटीईएम शिक्षा, एयरोस्पेस उद्योग के विकास और सामुदायिक आउटरीच बढ़ाने में सहयोग करेंगे।

गवर्नर वेस मूर ने बताया कि यह समझौता तीन साल के लिए किया गया है। / Image provided

अमेरिका के मैरीलैंड में एयरोस्पेस आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मैरीलैंड के वाणिज्य विभाग ने नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर और मैरीलैंड इकोनॉमिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (MEDCO) के साथ एमओयू साइन किया है। 

गवर्नर वेस मूर ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि यह समझौता तीन साल के लिए किया गया है। इसके तहत ग्रीनबेल्ट में गोडार्ड और वैलप्स फ्लाइट फैसिलिटी केपास निचले पूर्वी किनारे के आसपास एयरोस्पेस इकोनमी को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे।

गवर्नर मूर ने कहा कि नासा और मेडको इनोवेशन, विकास, खोज और ताकत के पर्याय हैं। मैरीलैंड राज्य ने इस साझेदारी के जरिए इन सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की एक बार फिर से पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मैरीलैंड सरकारी और प्राइवेट और क्षेत्र में विकास की नई ऊंचाई छूने के लिए तैयार है। 

एमओयू के तहत वाणिज्य विभाग और नासा गोडार्ड प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, एसटीईएम शिक्षा, एयरोस्पेस उद्योग के विकास और सामुदायिक आउटरीच बढ़ाने में सहयोग करेंगे। लघु उद्योगों में नवाचार अनुसंधान और बिजनेस टेक्नोलोजी हस्तांतरण के लिए फंडिंग की जाएगी। इससे अंतरिक्ष संबंधी नए व्यवसाय  तैयार होंगे और इलाके का आर्थिक विकास हो सकेगा। 

मैरीलैंड डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स के सेक्रेटरी केविन एंडरसन ने कहा कि हम इस समझौते के तहत नासा के साथ मिलकर काम करने के लिए रोमांचित हैं। इससे एयरोस्पेस उद्योग में मैरीलैंड की रणनीतिक हिस्सेदारी को बढ़ावा मिलेगा। 

एमओयू पर दस्तखत के बाद मैरीलैंड के एयरोस्पेस उद्योग की वर्कफोर्स संबंधी जरूरतों पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसका नेतृत्व लेफ्टिनेंट गवर्नर अरुणा मिलर ने किया। इसमें मैरीलैंड के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, शैक्षिक पक्षकारों और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
    

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related